Apply These Beetroot Lip Masks To Make Your Lips Soft And Glossy: चुकंदर काफी अच्छे होते है. सेहत के साथ साथ आपको इस से कई सारे फायदे मिलते है. इससे खून में बढ़ोतरी होती है. लेकिन क्या आपको पता है आप इससे आप अपने होठों को आसानी से पिंक बना सकते है. चलिए आपको बताते है कैसे.

चुकंदर के फायदे

हाइड्रेट

कैसे इस्तेमाल करें उससे पहले इसके फायदे जान लीजिये. इसके इस्तेमाल से आपको होठों को हाइड्रेशन की कमी नहीं होगी. साथ ही इसके वजह से आपके होठ भी नहीं फटेंगे. बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं की चुकंदर में हाइड्रेटिंग और न्यूट्रिशियस प्रॉपर्टीज मौजूद होती है जिससे उनके होठ बेहद मुलायम हो जाते हैं.

पिगमेंटेशन को कम करें

महिला हो या पुरुष लिप्स पिगमेंटेशन बहुत जरुरी है. इसके लिए आपको चुकंदर में विटामिन सी की मौजूद होता है. आपको इसे होठों के लिए एक खास कंपोनेंट बनाती है. आपको इसमें ब्लीचिंग एजेंट भी मौजूद होता है. आप इसके इस्तमाल से मात्र एक हफ्ते के भीतर इसको प्रभावी रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं.

ऐसे करें होटल पर चुकंदर का इस्तेमाल

स्लाइस में करें इस्तेमाल

आपकी जानकारी के लिए बता दे आपको इसके लिए सबसे पहले चुकंदर को पतले स्लाइस में काट लेना है. इसके बाद आपको इस चुकंदर को टुकड़े में काट लें और इसे रेफ्रीजेटर में ठंडा होने के लिए रख दें. इसके बाद जब ये ठंडा हो जाए तो आपको इसे अपने होठों पर रगड़ना चाहिए. इसके बाद आप इसे अच्छे से साफ़ करें.

बीटरूट बटर

बात अगर बीटरूट बटर बनाने की करें तो इसके लिए आपको चुकंदर का पेस्ट तैयार करना है. इसके बाद आपको इस पेस्ट में शिया बटर और गुलाब जल को मिला ले. इसके बाद आप इसे स्टोर कर के रखें और इससे अपने होठों को मसाज करें.

बीटरूट स्क्रब

इसके लिए आप एक चुकंदर के रस को निकाल ले. इसे बाद आपको छोटे दाने वाले चीनी को मिला लें और इसका एक स्क्रब तैयार कीजिये. इसके बाद आपको उसे अपने होठों पर अप्लाई करना है. इसके बाद आपको इसे हल्के हाथों से स्क्रब करना चाहिए.