हमारे देश में आम जनता के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रहीं हैं। इनमें से एक योजना का नाम “पीएम आवास योजना” भी है। इस योजना का उद्देश्य यह है की देश के प्रत्येक नागरिक का अपना घर हो और उसको सरकारी की सभी योजनाओं का लाभ मिले। आपको बता दें की हालही में सरकार ने इस योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी क़िस्त को जारी किया है। आपको बता दें की हालही में पीएम मोदी ने एक नई स्कीम “पीएम जनमन योजना” को शुरू किया है। जिसके तहत पीएम आवास योजना की पहली क़िस्त को जारी किया गया है। क़िस्त के जारी होते ही लाभार्थी लोगों में ख़ुशी की लहर दौड़ गई।

दी जाती है सब्सिडी

आपको बता दें की देश के प्रत्येक नागरिक का अपना घर मिल सके। इसके लिए अब केंद्र सरकार तेजी से कार्य कर रही है और पीएम आवास योजना का सञ्चालन कर रही है। आपको बता दें की इस पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के अनुसार लाभार्थी को मकान खरीदने या बनवाने के लिए सरकार की और से 1.30 लाख रुपए की सब्सिडी प्रदान की जाती है। इसके अलावा पीएम आवास योजना (शहरी) के लिए लाभार्थी को 2.67 लाख रुपए की सब्सिडी दी जाती है। यह सब्सिडी लाभार्थी को 3 किस्तों में दी जाती है।

खाते में आई पहली क़िस्त

आपको जानकारी दे दें की केंद्र सरकार ने हालही में प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा-अभियान को शुरू किया है। इसको जनमन योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना के तहत कमजोर जनजातीय समूह के लोगों को लाभ दिया जा रहा है। इन लोगों के क्षेत्रों में हालही में पीएम आवास योजना की पहली क़िस्त को जारी किया गया है। असल में इस प्रकार के क्षेत्रों में बुनयादी सुविधाओं की काफी कमी है। यहां के लोगों के पास में घर ही नहीं है। अतः अब गरीब और पिछड़ी जातियों के क्षेत्रों को सुरक्षित घरों में बदला जाएगा। इसके साथ ही इन क्षेत्रों में अन्य सुविधाओं का लाभ भी दिया जाएगा।