नई दिल्ली: हमारे देश में किसानों की आर्थिक मदद करने के लिए सरकार समय-समय पर किसानों को ऐसी योजनाएं लाती है जिससे जुड़ने के बाद किसान  पूर्म रूप से समपन्न रहे। किसानों को खेती करने के दौरान किसी भी समस्या का सामना न करना पड़ें। सरकार की इन योजनाओं का अहम उद्देश्य किसानों को आर्थिक रुप से मजबूत करना है।

बता दें अब किसानों को सरकार  के द्वारा मिलने वाली राहत योजना पीएम फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Yojana) का शुभारम्भ हो चुका है। इस योजना को लेकर सरकार ने आवेदन करने से लेकर पेमेंट तक की प्रक्रियांओं को काफी आसान बना दिया है। जिससे कि किसानों को समय पर पैसों से पूरी मदद मिल सके, ज्यादा दिनों तक इंतजार न करना पड़े। बता दें अब तक इसके पहले इस योजना का लाभ पाने के लिए लिए पूरे 1 से 1.5 महीने का समय लगता था लेकिन अब आवेदन करते ही 3 सप्ताह के अंदर ही आपके खाते में पैसे आ जायेगें।

PM Fasal Bima Yojana

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर कहते हैं कि आवेदन से लेकर पेमेंट कर का प्रोसेसे अब हफ्ते भर में पूरा किया जा सकेगा। जिससे कि किसानों को होने वाली परेशानी से बचाया जा सकें। पीएम फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Yojana) आयुष्मान देश की सबसे बड़ी दूसरी स्कीम है। जिसका उद्देश्य प्राकृतिक अपदाओं से किसानों को होने वाले नुकसान से उन्हें ऊबारा जा सके।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस योजना का लाभ अब तक 5.5 करोड़ किसान पा चुके है। इस स्कीम के तहत किसान को बुवाई से लेकर कटाई, खड़ी फसल में प्राकृतिक आपदा का ग्रहण, रोग, कीटनाशकों से नुकसान पर बीमा की रकम मिलती है। इसके साथ में  बाढ़, सुखा, भूस्खलन, बादल फटने, बिजली गिरने से फसल के नुकसान पर भी बीमा की व्यवस्था है।