सरकार ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा है कि 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले बुजुर्गों को प्रत्येक माह 3000 रुपए अर्थात् 36,000 रुपए सालाना की पेंशन दी जाएगी। उन्हें यह पेंशन पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojana) के तहत दी जाएगी। इसके लिए कुछ शर्तें भी रखी गई हैं, यदि आप इन शर्तों को पूरा करते हैं तो आप भी प्रति माह 3000 रुपए की पेंशन लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

क्या है PM Kisan Mandhan Yojana

मोदी सरकार ने वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का शुभारंभ किया था। इस योजना के तहत छोटे व सीमांत कृषक परिवारों, श्रमिकों तथा रोड़ पर रेहड़ी-पटरी लगाने वाले मजदूरों को 2000 रुपए की तीन किस्तों के रूप में प्रति वर्ष 6000 रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत अब तक किसानों को दस किस्तें दी जा चुकी है और अब शीघ्र ही 11वीं किस्त का पैसा भी दिया जाएगा। इसी योजना का दायरा बढ़ाते हुए केन्द्र सरकार ने पीएम किसान मानधन योजना शुरू की।

इस नई योजना के तहत तय किया गया कि 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले बुजुर्गों को प्रत्येक माह 3000 रुपए की पेंशन दी जाएगी ताकि वे सम्मानपूर्वक अपना जीवनयापन कर सकें। इसके लिए कुछ शर्तें भी रखी गई है। इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले तो श्रमिकों, युवाओं को इस योजना के लिए खुद का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने हेतु आवेदक की उम्र 18 वर्ष से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

यह है PM Kisan Mandhan Yojana की शर्तें

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को हर माह एक नाम मात्र की राशि अपने अकाउंट में जमा करवानी होगी जिसके आधार पर उसे पेंशन दी जाएगी। आवेदन की आयु यदि 18 वर्ष से अधिक है तो उसे रोजाना 2 रुपए या महीने के 55 रुपए जमा कराने होंगे परन्तु यदि उसकी आयु 40 वर्ष से अधिक है तो उसे हर माह 200 रुपए जमा करवाने होंगे। इस तरह जमा करवाया गया पैसा पेंशन खाते में जाएगा और जब उनकी आयु 60 वर्ष की हो जाएगी तो उन्हें पेंशन के रूप में प्रति माह 3000 रुपए दिए जाएंगे।