यदि आप भी ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़े हुए हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। सरकार ने E Shram Card धारकों को 500 रुपए प्रतिमाह की आर्थिक सहायता के साथ-साथ कई नई सुविधाएं देने की भी घोषणा की है। इस योजना से जुड़ने पर आपको कई ऐसे बेनिफिट्स मिलेंगे जो सामान्य तौर पर अन्य योजनाओं में नहीं मिलते हैं और हर तरह से आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाते हैं और आपको धनवान बनाते हैं।

क्या-क्या फायदे मिलते हैं E Shram Card योजना में

खुद का घर बनाने के लिए सब्सिडी देगी सरकार

E Shram Card योजना से जुड़ने पर सरकार कई तरह के फायदे देती है। यदि आप अपना घर बनाना चाहते हैं तो इस योजना के तहत आपको मकान निर्माण के लिए एकमुश्त धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी, जिसे आपको वापिस नहीं लौटाना होगा। इस तरह आप अपने घर का सपना आसानी से पूरा कर सकेंगे।

दुर्घटना होने की स्थिति में मिलेगा पैसा

E Shram Card योजना में लाभार्थी का इंश्योरेंस किया जाता है। इस योजना के तहत यदि किसी दुर्घटना में श्रमिक घायल अथवा विकलांग हो जाता है, उसे आर्थिक सहायता के रूप में एक लाख रुपए तक की धनराशि प्रदान की जाती है। इसी प्रकार यदि किसी श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को मुआवजे के तौर पर 2 लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान की जाती है।

हर महीने मिलती है आर्थिक सहायता

E Shram Card धारकों के खाते में हर माह 500 रुपए की सहायता राशि ट्रांसफर की जाती है। इससे व्यक्ति का आर्थिक भविष्य सुनिश्चित होता है और वह अपनी अन्य जिम्मेदारियों पर ध्यान दे पाता है।

होते हैं ये फायदे भी

E Shram Card योजना में उपरोक्त फायदों के अलावा भी अन्य कई फायदे मिलते हैं। भविष्य में राशन कार्ड को भी इस योजना से लिंक किया जाएगा ताकि आप देश के किसी भी हिस्से में जाकर बिना नया राशन कार्ड बनवाए राशन की दुकान से सामान ले सकें। इसके साथ ही कार्ड धारक के परिवार के बच्चों को पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप भी दी जाती है।