ज्यादा बजट के स्मार्टफोन के बाद सभी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां लो बजट के फोन लॉन्च कर रही है. ताकि मध्यमवर्गीय लोग भी इन फोन को खरीद सके. लोगों की डिमांड को ध्यान रखते हुए स्मार्टफोन निर्माता चाइनीज कंपनी VIVO ने Vivo Y01 कम बजट वाला स्मार्टफोन बाजार में लांच किया. पहले यह फोन अफ्रीकी बाजार में लांच किया गया था. जहां पर अच्छी बिक्री के बाद अभी कुछ ही समय पहले इस फोन को भारत में लांच किया गया है. इस फोन का कैमरा और बैटरी दमदार है. कम बजट का और अच्छे खासे फीचर्स होने के कारण यह फोन लोगों के बीच खासा लोकप्रिय है. तो हम नीचे इस फोन के फीचर्स, बैटरी और कीमत के बारे में विस्तार से बता रहे हैं.

VIVO Y01 स्मार्ट फोन के फीचर्स, बैटरी और केमरा

विवो कंपनी के फोन पिक्चर्स और जबरदस्त कैमरे के लिए लोकप्रिय हैं.Vivo Y01 मे 6.51 इंच का एचडी+IPS LCD डिस्प्ले है.जो के 1600 X 720 Pixel है. इसकी 60 हर्ट्स रिफ़्रेश रेट है.इस फ़ोन मे
एक रेक्टेंगुलर कैमरा बम्प के साथ एक फ्लैट बैक पैनल है. यह पैनल 8.29mm मापता है.इसमे 3.5mm का ऑडियो जैक है. इसमें एक माउंटेंट फिंगरप्रिंटर रीडर है. इस फोन में 2GB रैम और 32जीबी इंटरनल मेमोरी म है.VIVO Y01 मे MediaTek Helio P35 SoC PROCESSER है. इसकी इंटरनल मेमोरी को माइक्रो एसडी कार्ड की सहायता से 1TB तक बढ़ाया जा सकता है. इस फोन में 5000 Mah की बैटरी है. यह बैटरी 10 वाट फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है.

VIVO Y01 मे f/2.0 अपर्चर वाला 8-मेगापिक्सल का सिंगल रियर कैमरा है. इसके फ्रंट में वीडियो कॉल और सेल्फी के लिए 5 मेगापिक्सल वाला F /2.2 पंचर अपर्चर वाला कैमरा है. इसका कैमरा फेस ब्यूटी जैसे कई फीचर वाला है.

Vivo Y01 एंड्रॉइड 11 गो एडिशन पर आधारित एक फनटच ओएस 11.1 को out of the Box बूट करता है और ब्लूटूथ v5.0, वाई-फाई 2.4GHz/5GHz वाई-फाई वाला है. इसके अलावा ,डुअल-सिम सपोर्ट और 4G कनेक्टिविटी प्रदान करता है. यह फ़ोन दो कलर वेरिएंट में उपलब्ध है.

VIVO Y01 की कीमत

यह फ़ोन एक कम बजट वाला कौन है. भारतीय बाजार में इसकी कीमत ₹8999 है. ई-कॉमर्स वेबसाइट पर समय-समय पर इसकी कीमत पर डिस्काउंट मिलता रहता है. इस स्मार्टफोन को भी बुक की ऑफिशियल वेबसाइट या फिर विवो स्टोर से खरीदा जा सकता है.