भारत सरकार गरीब किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए कई प्रकार की योजनाओं का संचालन करती है। इसी कड़ी में कुछ समय पहले सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना नामक स्कीम की शुरुआत की थी। केंद्र सरकार इस स्कीम की मदद से प्रतिवर्ष किसान लोगों को 6 हजार रुपये तीन किस्तों के माध्यम से प्रदान करती है।

क़िस्त के पैसे सीधे किसान के खाते में ट्रांसफर किये जाते हैं। अब तक सरकार किसान लोगों को 16 किस्ते ट्रांसफर कर चुकी है। बीती 28 फरवरी को इस योजना की 16वीं क़िस्त के पैसे किसान लोगों के खाते में ट्रांसफर किये गए थे। अब किसान लोग 17वीं किस्त का इंतजार कर रहें हैं।

इस समय तक आएगी 17वीं किस्त

यदि आप इस बात को जानना चाहते हैं की सरकार किसान योजना की 17वीं किस्त के पैसे को कब तगाक ट्रांसफर कर सकती है तो ऐसे में आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए। यहां हम आपको इसी बारे में बता रहें हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार लोकसभा चुनावों के बाद में जून या जुलाई माह में किसान योजना की 17वीं किस्त के पैसे को किसान लोगों के खातों में ट्रांसफर कर सकती है। हालाकि सरकार ने अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन या ऑफ़लाइन दोनों तरह से इस योजना में आवेदन कर इसका लाभ ले सकते हैं।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

आपको बता दें की यदि आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो इसके लिए आपको पीएम किसान पोर्टल पर जाना होता है। इसके बाद में यहां आपको सभी स्टेप्स को पूरा कर अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है। वहीं यदि आप ऑफलाइन आवेदन करते हैं तो आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ में जान सेवा केंद्र पर जाना होता है।