यदि आप गरीब आते हैंतो आपको बता दें कि राज्य सरकार से लेकर केंद्र सरकार तक कई ऐसी योजनाएं चलाई जा रहीं हैं। जिनसे गरीब वर्ग के लोगों को काफी लाभ मिल रहा है। इन्हीं योजनाओं में “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” भी एक है। जिससे जुड़कर बड़ी संख्या में किसान लोग इस योजना का लाभ ले रहें हैं।

इस योजना में सालभर में किसानों को 2-2 हजार रुपये की तीन किस्ते दी जाती हैं यानी 6 हजार रुपये सालाना प्रत्येक किसान को दिया जाता है। बता दें कि अब तक सरकार की और से 15 किस्तें दी जा चुकी हैं और अब जल्दी ही 16वीं क़िस्त आने वाली हैं। अतः कुछ गलतियां ऐसी हैं जिनको करने पर आप 16वीं क़िस्त से वंचित रह। आज हम आपको इन्हीं गलतियों के बारे में बता रहें हैं ताकी आप ऐसी गलतियां न करें।

1 – यदि आप इस योजना से जुड़े हैं और आपके नाम, आधार कार्ड नंबर आदि में कोई गलती है या आपने कोई गलत जानकारी दी हुई है तो आप 16वीं क़िस्त से वंचित रह सकते हैं। अतः समय रहते इन गलतियों को सही करा लें।

2 – यदि आपकी दी हुई बैंक खाते की जानकारी जैसे खाता नंबर सही नहीं है तो भी आपकी क़िस्त अटक सकती है। अतः आप फॉर्म भरते समय सावधानी बरतें तथा अपनी गलती का सुधार करा लें।

3 – यदि आप किसान योजना से जुड़े हैं और आपने अपने आधार नंबर को अपने खाते से लिंक नहीं कराया है तो भी आपकीकिस्त अटक सकती है। अतः बैंक जाकर अपने आधार नंबर को अपने खाते से जरूर लिंक करा लें।

4 – यदि आप चाहते हैं कि आपकी 16वीं क़िस्त का पैसा न अटके तो आप जल्दी ही अपनी ई-केवाईसी तथा भू-सत्यापन जरूर करा लें। यदि आप इन दोनों कार्यों को नहीं कराते हैं तो आपकी 16वीं क़िस्त का पैसा अटक सकता है।