नई दिल्ली: यदि आप किसान हैं, और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि आपको मिलती है तो यह आपके लिए बड़ी खबर होने वाली है। जल्दी ही सरकार किसान सम्मान निधि की 16वीं किश्त जारी करने वाली है। जिन जिन किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के 16वें किस्त का इंतजार है, उनके लिए यह खबर काम की हो सकती है।

जल्द कारण डॉक्यूमेंट अपडेट:

ऐसे किसान जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में रजिस्टर्ड है, लेकिन उन्हें इसका फायदा नहीं मिल पा रहा है। वह कुछ जरूरी बातें हैं जिनका ध्यान रखें। इसके लिए किसानों को कुछ महत्वपूर्ण काम करने होंगे, सबसे पहले उन्हें डॉक्यूमेंट अपडेट करने होंगे। किसान सम्मन निधि की 16वीं किस्त जारी होने वाली है इससे पहले ऐसे किसान समय रहते सबसे पहले ई-केवाईसी अवश्य कर लें।

ई-केवाईसी के अंतिम तरीख हुई तय:

ऐसे किसान जिन्होंने अभी तक अपना ई-केवाईसी कंप्लीट नहीं कराया है, उनके लिए अंतिम तारीख नजदीक आ गई है। किसान अपना ई-केवाईसी 20 फरवरी 2024 तक कर सकते हैं। आपको बता दें ई-केवाईसी के लिए आप सीएचसी सेंटर, या अपने खुद के मोबाइल पर पीएम किसान ऐप पर जाकर कर सकते हैं। किसान कृषि विभाग के गांव वाइज विलेज नोडल अधिकारी यानी (वीएनओ) से संपर्क कर अपनी ई-केवाईसी कराने का काम कर सकते हैं। किसान ई-केवाईसी नहीं कराते हैं तो उनको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

कब आ सकती है 16वीं किश्त?

आने वाले समय में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं ऐसे में सरकार की कोशिश है कि चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि की 16वीं किश्त किसानों के खाते में भेज दे। इस विषय में मीडिया की मानें तो फरवरी के आखिरी सप्ताह में यह किश्त जारी हो सकती है। वैसे सरकार की ओर से अभी किसी तारीख का ऐलान तो नहीं किया गया है, लेकिन मीडिया में आ रही खबरों से ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि, जल्द ही किसानों को यह बड़ा फायदा मिलने वाला है।