नई दिल्ली: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आने वाले पैसा किसानों के लिए काफी अच्छा साधिन बन चुका है। इस योजना का लाभ आजे के समय में करोड़ों किसान उठा रहे है। मोदी सरकार के द्वारा शुरू कि जाने वाली पीएम किसान सम्मान निधि योजना गरीब तबके के किसानों के लिए वरदान साबित हुई है। इ, योजना के तहत अब तक  2,000 रुपये की 14 किस्त किसानों के खाते में भेजी चुकी है, अब किसान को अगली यानि कि 15वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है।

अब माना जा रहा है कि सरकार 2,000 रुपये की 15वीं किस्त किसीनो के लिए किसी बड़ी सौगात से कम नहीं होगी। सरकार की ओर से आधिकारिक तौर पर इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह चर्चा खूब चल रही है।

जानिए योजना से जुड़ी जरूरी बातें

मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली यानी 15वीं किस्त इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है।बताया जा रहा है कि सरकार नवंबर शुरूआत में किस्त का पैसा भेज सकती है। वैसे भी सरकार की ओर से 2,000 रुपये की तीन किस्तों को 4-4 महीने के अतराल में दिया जाता है। यानि की सालाना 6,000 रुपये किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं। 2,000 रुपये की 14वीं किस्त का पैसा 27 जुलाई 2023 को भेजा गया था,जिसमें कुछ किसान वंचित रह गए थे।

सरकारी रिपोर्ट के अनुसार, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 8.5 करोड़ किसानों के खाते में करीब 17,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए थे, जो किसी बड़ी सौगात से कम नहीं थे। सरकार ने किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए योजना का आगाज किया था। अब यदि आप अगली किस्त का फायदा उठाना चाहते हैं तो जाने लें कुछ जरूरी बातें ।

फटाफट कराएं यह जरूरी कीमत

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त का फायदा उठाने के लिए किसान पहले ई-केवाईसी का काम जरूर करवा लें। इसके अलावा जन सेवा केंद्र जाकर भू-सत्यापन का काम आपने नहीं करवाया तो फिर दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।