PM Kisan Yojana Next Installment: केंद्र सरकार किसानों को आर्थिक मदद करने किये कई तरह की योजना चला रही है जिसमें पीएम किसान योजना  का लाभ लाखों किसान उठा रहे है। इस योजना में हर साल तीन किस्तों में किसानों को 6 हजार रुपये सरकार के द्वारा दिए जाते है. ये रकम उन सभी खेती करने वाले किसानों को दी जाती है, जिनके पास जमीन है। अभी तक इस योजना के तहत 13वीं किस्त दी जा चुकी है।

किसानों को इस योजना के तहत दी जाने वाली 13वीं किस्त 26 फरवरी को जारी की गई थी और अब लोग इसकी अगली किस्त यानी 14वीं किस्त के आने का इंतजार कर रहे हैं।  यदि आप इस योजना के तहत अगली किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको दी जाने वाली लिंक पर एप्लाई करना होगा।

साल में कब-कब जारी होती है किस्त 

आमतौर पर इस योजना की किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त और नवंबर, जबकि तीसरी किस्त दिसंबर और मार्च के दौरान दी जाती है।

14वीं किस्त कब आएगी 

इसके पहले देखा जाए तो किसानों के अकाउंट में फरवरी 2023 के दौरान पिछली किस्त भेजी जा चुकी है, जिसका मतलब है कि वित्त वर्ष 2023 की आखिरी किस्त आ चुकी है और अब नए वित्त वर्ष के दौरान पहली किस्त का आना अभी बाकि है जिसके लेकर संभावना जती जा रही है कि 14वीं किस्त जुलाई 2023 के बीच कभी भी आ सकती है।

लाभ लेने के लिए महत्वपूर्ण चीजें 

आप भी इस योजना के से जुड़ना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद किसानों को ईकेवाईसी भी कराना चाहिए. ईकेवाईसी कराना किसानों के लिए अनिवार्य है इसके बिना आपको इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

ऐसे चेक करें अपना नाम

अगली किस्त के बारे में जानने के लिए आप पीएम किसान योजना की वेबसाइट के फार्मर कॉर्नर पर जाएं. यहां बेनिफिशियर लिस्ट पर क्लिक करें. प्रोसेस को फॉलो करते हुए आधार नंबर, कैप्चा, मोबाइल नंबर और ओटीपी दर्ज करें। फिर गेट रिपोर्ट पर जाएं. पूरी जानकारी आपके सामने आ जाएगी।