नई दिल्ली: देश में महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए हर राज्य सरकार नए नए कदम उठा रही है। जहां एक ओर मध्यप्रदेश सरकार लाडली बहन योजना लागू करके हर महिने महिलाओं के खाते में 1हजार रूपए डाल रही है तो वही राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने भी महिलाओं को फ्री मोबाइल देने की घोषणा की है

40 लाख महिलाओं को मिलेगा लाभ

अशोक गहलोत सरकार जल्द ही फ्री मोबाइल योजना (Free mobile yojana 2023) का लाभ लगभग 40 लाख से अधिक महिलाओं को मिलने वाला है। जिसका समय का निर्धारण भी कर लिया गया है। सरकार की ओर से जारी सूचना के अनुसार योजना के पहले चरण में 40 लाख परिवारों तक ये मोबाइल पहुंचेंगे।

बता दें कि जल्द ही चुनाव होने वाले है। जिसके बीच अब इस योजना की बजट घोषणा के बाद से लोग मोबाइल के बांटने की तिथि का इंतजार कर रहे है। लेकिन सरकार की ओर से अभी समय नहीं बताया गया।लेकिन कहा जा रहा है कि जल्द ही प्रदेश के 1.35 करोड़ परिवारों की महिला मुखिया को फ्री में स्मार्टफोन दिया जाएगा।

रक्षाबंधन से शुरू होगा फ्री मोबाइल वितरण

खबरे यह भी आ रही है कि राजस्थान सरकार की ओर से मोबाइल वितरण की प्रक्रिया तीन महीने बाद से शुरू की जाएगी। इसके लिए रक्षाबंधन यानी 30 अगस्त 2023 का समय निर्धारित किया गया। रक्षाबंधन के इस खास मौके पर राज्य सरकार मोबाइल बांटना शुरू कर देगी। इसके बाद दूसरे चरण में कितने परिवारों की महिलाओं को मोबाइल मिलेंगे, इसकी जानकारी अभी नहीं दी गई है।

3 साल तक मिलेगी फ्री इंटरनेट सुविधा 

फ्री मोबाइल योजना (Rajasthan Free Mobile Yojana 2023) के तहत इस स्मार्टफोन में 3 साल तक इंटरनेट सुविधा मुफ्त में दी जाएगी। साथ में इसमें कॉलिंग और मैसेज की भी सुविधा होगी। महिला मुखिया को इंटरनेट डाटा, कॉलिंग और मैसेजिंग का फायदा 3 साल तक मिलेगा। जानकारी के अनुसार योजना के तहत इस स्मार्टफोन की कीमत करीब 9 से 10 हजार रुपए के करीब की होगी।