नई दिल्ली : पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त का लंबे समय से इंतजार कर रहे किसानों के खातों में यह राशि जारी की जा चुकी है। जिससे किसानों के चेहरे में खुशी की लहर छा गई है। लेकिन कुछ किसान ऐसे भी हैं जिनके खातें में  14वीं किस्त की रकम नहीं आई है यदि आपके साथ भी ऐसा ही कुछ देखने को मिल रहा है तो आज ही कर लें ये जरूरी काम, ताकि समय रहते आपके बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो सके। इसके लिए पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 जुलाई को राजस्थान के सीकर में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान किसानों को पीएम किसान सम्‍मान निधि की 14वीं किस्‍त जारी की थी। इस योजना के तहत 8.5 करोड़ किसानों के खाते में 17 हजार करोड़ रुपये भेजे गए थे। वहीं कुछ पात्र किसानों के अकाउंट में अभी तक यह पैसा नहीं पहुंचा हैं। अगर आपके अकाउंट में अभी तक ये रकम नहीं आई है तो आपको कुछ काम तुरंत कर लेना होगा.

नहीं मिली किस्‍त तो क्‍या करें?

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत यदि आपके अकाउंट में 2,000 रुपये की 14वीं किस्त नहीं मिली है तो इसके लिए आप पीएम किसान हेल्‍पडस्‍क लाइन पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इस शिकायत तो आप सिर्फ सोमवार से शुक्रवार तक दर्ज करा सकत है। इसके अलावा ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in और pmkisan-funds@gov.in पर मेल डालकर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है। इतना ही नही टेलीफोन नंबर (012) 243-0606 और (155261) पर संपर्क करके भी अपनी समस्या बता सकते है. टोल-फ़्री नंबर 18001155266 पर भी संपर्क कर सकते हैं। यह शिकायत वही किसान कर सकते है, जो पीएम किसान योजना के लिए पात्र है।

लिस्‍ट में चेक करें नाम

शिकायत करने से पहले लाभार्थी जारी की गई लिस्ट में पहले अपना नाम चेक करें। लिस्ट चेक करने के लिए आप सबसे पहले PM KISAN portal पर जाएं. यहां फॉर्मर कॉर्नर में बेनेफिशियर लिस्‍ट पर क्लिक करें। अब अपना जिला, ब्‍लॉक, उपजिला, गांव दर्ज करें और गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें।आपके सामने पूरी लिस्‍ट आ जाएगी।

इन कारणों से भी रुक सकती है किस्‍त

पीएम किसान योजना की 14वीं किस्‍त के आप तक नही पंहुचने का कारण ईकेवाईसी नहीं कराना हो सकता है इसके अलावा, आधार कार्ड से बैंक अकाउंट भी लिंक नहीं है या आवेदन करते वक्‍त गलत जानकारी भरी है तो भी इस योजना का पैसा नहीं मिलेगा। ऐसे में आपकों इस योजना का लाभ नही मिल पाएगा।