आपको पता होगा की केंद्र सरकार आम जनता के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं को सञ्चालन करती है। जिनका लाभ देश के करोड़ो किसानों को मिलता है। इसी क्रम में केंद्र की मोदी सरकार ने किसान लोगों के लिए भी पीएम किसान योजना को चलाया हुआ है। इस योजना का उद्देश्य किसान लोगों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है।

इस योजना में किसानों को सरकार की और से 6 हजार रुपये सालाना दिए जाते हैं। ये रकम सरकार 2-2 हजार रुपये की तीन किश्तों में किसानों को प्रदान करती है। आपको बता दें की अब तक सरकार की और से किसानों को 15 क़िस्त मिल चुकी हैं और अब किसान 16वीं क़िस्त का इन्तजार बेसब्री से कर रहें हैं।

बढ़ सकते हैं क़िस्त के पैसे

इसी बीच यह खबर आई है की 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर केंद्र सरकार किसनों को 16वीं क़िस्त का तोहफा जल्दी दे सकती है। खबर आ रही है की सरकार किसानों को दी जाने वाली क़िस्त की रकम को भी बढ़ा सकती है। इसको 6 हजार से बढ़ाकर 8 हजार किया जा सकता है। बताया जा रहा है की इस माह होने वाली कैबिनेट की बैठक में सरकार इस प्रस्ताव को रख सकती है। यदि ऐसा होता है तो देश के 8 करोड़ से ज्यादा किसानों को सीधे लाभ प्राप्त होगा।

कब मिलेगी 16वीं किस्त

आपको जानकारी दे दें की सरकार की और से दी जाने वाली 16वीं किस्त के संबंध में सरकार की और से अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। लेकिन आमतौर पर प्रत्येक किस को चार माह के अंतराल पर दिया जाता है। अतः यदि कोई भी तारीख सरकार की और से निर्धारित की जा चुकी है तो आपको निश्चित समय पर अपने खाते में भुगतान प्राप्त हो जाएगा। इसके लिए आप अपने स्थानीय बैंक या कृषि विभाग की वेबसाइट को चेक कर सकते हैं। इससे आपको सही तथा सटीक जानकारी प्राप्त हो सकेगी।

आधार कार्ड पर दें ध्यान

आपको बता दें की पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों के लिए आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आधार कार्ड का उपयोग किसान की पहचान के लिए किया इसकी सहायता से किसान के खाते में सीधा भुगतान किया जाता है। आधार कार्ड का उपयोग किसान की स्वामित्व वाली कृषि योग्य जमीन के लिए भी किया जाता है। यदि आपके खाते में क़िस्त की धनराशि नहीं आ पा रही है तो आप कृषि केंद्र पर जाकर अपने आधार कार्ड के जरिये इस समस्या का पता लगवा सकते हैं। अतः किसान लोगों के लिए अपने आधार कार्ड पर ध्यान देना आवश्यक है।