नई दिल्ली: हमारे देश का किसान खेती करने के साथ साथ आर्थिक रूप से भी मजबूत रहे, इसके लिए केन्द्रीय सरकार कई तरह की योजनाएं लागू कर रही है। जिसके बीच किसानों को खेती करने की सुविधा देने के साथ कमाई करने के लिए सरकार काफी सारी स्कीम चला जा रही हैं। जिसमें किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लाखों किसान उठा रहे है। इसके बीच किसानों के लिए पीएम किसान कुसुम योजना भी कई तरह के फायदे लेकर आ रही है। इस योजना का लाभ उठाकर किसान काफी मजबूत बन सकता है।

पीएम कुसुम स्कीम(PM Kusum Yojana) इस योजना में सरकार किसानों को सोलर पंप मुहैया कराने के लिए सब्सिडी दे रही है। ये सब्सिडी केंद्र सरकार के साथ में राज्य सरकार भी देती है। हर एक राज्य में सब्सिडी का रेश्यो अलग अलग रखा गया है। अब ऐसे में किसान अपने खेत में कम पैसों में सोलर पंप लगाकर अच्छा पैदावार कर सकते हैं ।

सोलर पंप के लिए जरुरी है जमीन

सरकार द्वारा पेश की गई पीएम कुसुम स्कीम(PM Kusum Yojana) का लाभ उठाने के लिए किसान के पास 4 से 5 एकड़ जमीन होना जरूरी है। ऐसे में इस पंप के द्वारा एक साल में 15 लाख बिजली यूनिट बनाई जा सकती हैं। किसान इस बिजली को बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

इन लोगों को मिलती है सब्सिडी

सरकार इस स्कीम के तहत किसानों को 45 फीसदी तक की सब्सिडी देती है। वहीं राज्य सरकार भी अलग से सब्सिडी देती है। हरियाणा सरकार इस स्कीम के तहत 30 फीसदी सब्सिडी देती है। इसका अर्थ है कि हरियाणा के किसानों को इस स्कीम के तहत 45 फीसदी तक की सब्सिडी दी जाती है। इस प्रकार ये स्कीम किसानों की इनकम को बढ़ाने में सहायता करता है।

ये दस्तावेज हैं जरुरी

सोलर पंप लगवाने के लिए किसानों के पास इन दस्तावेदों का होना जरूरी है जिसमें आधार कार्ड, राशन कार्ड, आधार से लिंक मोबाइल नंबर, बैंक पासबुक कॉपी, पासपोर्ट साइज फोटो और किसानों को अपने जमीन के दस्तावेज आदि देने होंगे। वहीं अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो स्कीम का लाभ पाने के लिए किसानों को अपने राज्य के किसान पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होगा।