नई दिल्लीः पूरे देश इन दिनों सर्दी के कहर से लोग परेशान है। एक ओर बारिश ने अचानक करवट लेकर सर्दी में और अधिक ठंडक ला दी है तो वही दूसरी ओर तेजी  हो रही वर्फवारी की वजह से ठंड ने अपना विकराल रूप ले लिया है। जिसमें देश के कई हिस्सों में इन दिनों काफी सर्दी देखने को मिल रही है। जिसमें कुछ राज्य जैसे म.प्र., यूपी, बिहार, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, हिमाचल, झारखंड जैसे राज्यों में भारी ठंड का असर देखने को मिल रहा है। कई राज्यों में हल्की बारिश तो कहीं बर्फबारी ने जिंदगी की रफ्तार पर ब्रेक लग गया है।

पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही वर्फवारी से लोगों का जीना दुश्वार हो गया है। देश के कई राज्य इस ठंड के प्रकोप से परेशान है। अब मौसम विभाग की ओर से भविष्यवाणी भी की गई है कि 25 जनवरी तक भीषण ठंड पड़ सकती है। म.प्र, यूपी, हरियाणा सहित दिल्ली एनसीआर में सुबह-सुबह घना कोहरा देखने को मिल रहा था लेकिन आज धूप निकलने के बाद लोगों ने राहत भरी सांस ली है।

दिल्ली में मौसम का हाल

राजधानी दिल्ली में भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, रविवार को न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान गिरकर 15.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था। रात और सुबह के समय में शीतलहर चलने से लोगों का बाहर निकलना हो गया है। हालांकि, आज दिल्ली सहित अन्य राज्यो में मौसम काफी सही देखने को मिला है।

इन राज्यों में भारी कोहरे की संभावना

आईएमडी के अनुसार, अगले चार से पांच दिनों तक उत्तर भारत में घने कोहरा छा सकता है।  लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकते हैं। जबकि, पंजाब, मध्यप्रदेश, बिहार, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और उत्तरी मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में शीत लहर चलने की संभावना जताई गई है। आईएमडी के मुताबिक, आज पंजाब और उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में गंभीर रूप से सर्दी रहने की संभावना जताई गई है।