देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं को मजबूत बनाने के लिए कई तरह की स्कीम निकाली हैं, जो महिलाओं के बहुत काम आ सकती हैं। केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीमें महिलाओँ को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए शुरू की गई है। केंद्र सरकार ने एक फ्री सिलाई मशीन योजना की भी शुरूवात की है जो महिलाएं के लिए काफी लाभकारी है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत सरकार महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन बांट रही है। जिससे महिलाएं अब इससे अपने घर में ही बैठ कर काम कर सकती हैं, और इससे पैसे भी कमा सकती है, अब उनको किसी के ऊपर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। इस योजना के जरिए महिलाओं का जीवन बेहतर हो जाएगा और ये उनके जीने का एक बड़ा जरिया बन जाएगा। यदि आपको भी इस मुफ्त सिलाई मशीन योजना का लाभ उठाना है तो इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन करना पड़ेगा।
केंद्र सरकार की ये फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले इसके आधिकारिक पोर्टल india.gov.in पर जाना होगा। यहां पर आपको मुफ्त सिलाई मशीन के लिए आवेदन पत्र को डाउनलोड करना होगा, फिर आपको इस फॉर्म को भरने के लिए मांगी गई सारी जानकारी देनी पड़ेगी। जिसके बाद आप मांगे गए दस्तावेजों की कॉपी को फॉर्म के साथ लगा दीजिए।
आपको बता दें सरकार की मुफ्त सिलाई मशीन योजना को कई राज्यो में लागू किया गया है, जिससे देश की निम्न और मध्यम वर्ग की महिलाओं इस सरकारी य़ोजना का फायदा उठा कर, अपना भविष्य बनाने के साथ खुद को आर्थिक रूप से मजबूत बना सकती हैं। बता दें कि केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ बिहार, हरियाणा, महाराष्ट्र, गुजरात, यूपी, राजस्थान, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश की महिलाएं उठा सकती हैं।