PM Kisan Samman Nidhi Yojana (PMKSNY) के लाभार्थियों के लिए एक बहुत बड़ी खबर है। उनके लिए मोदी सरकार ने 3000 रुपए महीने देने की घोषणा की है हालांकि इसके लिए उन्हें एक शर्त का पालन करना होगा।

सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार PM Kisan Samman Nidhi Yojana (PMKSNY) के लाभार्थियों को आर्थिक लाभ पहुंचाने के लिए पीएम किसान मानधन योजना आरंभ की गई है। इस योजना के जरिए रिक्शा चालक, रेहड़ी-पटरी लगाने वाले छोटे दुकानदार, भवन निर्माण कार्य में लगे श्रमिक तथा अन्य असंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों को पेंशन योजना से जोड़ा जाएगा ताकि उनका बुढ़ापा सुरक्षित हो सकें।

इस योजना से जुड़ना बहुत सरल है। इसके लिए आपको केवल 2 रुपए रोज बचाकर इन्वेस्ट करना होगा, जिसके बदले में सरकार आपको हर महीने 3,000 रुपए की पेंशन यानि 36,000 रुपए सालाना देगी। PM Kisan Samman Nidhi Yojana के इस लाभ को प्राप्त करने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है। उनकी आयु के हिसाब से ही यह तय किया जाएगा कि उन्हें कितना मासिक अंशदान देना होगा।

यदि आवेदक की आयु 18 वर्ष है तो उसे मात्र 55 रुपए महीना (रोजाना 2 रुपए से भी कम की राशि) बचाकर जमा कराने होंगे, परन्तु यदि कोई व्यक्ति 40 वर्ष की उम्र में इस स्कीम से जुड़ता है तो उसे हर महीने 200 रुपए जमा कराने होंगे। योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास सेविंग्स बैंक अकाउंट तथा आधार कार्ड भी होना चाहिए। इस योजना का वास्तविक लाभ 60 वर्ष की आयु के बाद होगा जब उन्हें पेंशन के रूप में 3000 रुपए महीना मिलने लग जाएंगे।

कैसे करवाएं PM Kisan Mandhan Yojana के लिए रजिस्ट्रेशन

इसके लिए आपको योजना के कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके लिए वेब पोर्ट्ल पर जाकर अपनी जानकारी अपलोड करनी होगी। इसमें आधार कार्ड, बचत खाता अथवा जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर की जानकारी भी देनी होगी। इनके साथ ही आवेदक को एक सहमति पत्र भी उस बैंक की ब्रांच में देना होगा जहां पर श्रमिक का बैंक अकाउंट है ताकि उसके खाते से पेंशन के लिए पैसा काट कर जमा किया जा सके।