नई दिल्ली: गर्मियों का मौसम आते ही बिजली का मीटर भी तेजी से साथ दौडने लगता है। बढ़ते बिल को देख लोग पसीने पसीने हो जाते है। ऐसे में इस भीषण गर्मी में भी लोग कम से कम कूलर एसी का इस्तेमाल करते है। ज्यादा इलेक्ट्रिसिटी का इस्तेमाल करने से बिजली का बिल भी बहुत तेजी के साथ आने लग जाता है। ऐसे में आज हम आपको  ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप बिजली कीे बिल से राहत पा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ पैसा खर्च करने की जरूरत  है। दरअसल बाजार में इस समय ऐसे कई डिवाइस  उपलब्ध हैं जो बिजली के बिल को बढ़ने से रोकते हैं। चलिए जानते है उन टिप्स के बारे में…

 जानें  डिवाइस के बारे में

आपकों बता दें कि MD Proelectra Power Saver एक ऐसा डिवाइस है जो बाजार में इन दिनों सुर्खियों में बना हुआ है। इस डिवाइस की कीमत 800 रुपए है और इसे आप 37% डिस्काउंट के साथ मात्र 499 रुपए में खरीद सकते हैं। इसके अलावा इसमें मिलने वाले कई अन्य ऑफर्स के तहत यह पको और भी सस्ती कीमत के साथ मिल सकता है।

अगर आप इसे खरीदने के लिए आज आर्डर करते हैं तो यह आपको य 3 दिन में डिलीवर हो जाएगा। इस डिवाइस को आते ही इसे आप मीटर में फिट जैसे ही करेंगे उसके बाद से आप घर की बिजली की बचत असानी के साथ कर सकेंगे। कुल मिलाकर कहा जाए तो यह डिवाइस आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है।

बिजली बिल होगा कम

इस डिवाइस को लेकर कंपनी का दावा है कि इसे लगाने के बाद आपके घर का बिजली का बिल 45% तक कम आएगा । लेकिन इसको लगवाने से पहले किसी इलेक्ट्रीशियन की सलाह अवश्य ले लें। क्योंकि बिजली बचत का दावा कंपनी की तरफ से ही किया जा रहा है। खासकर जिन लोगों के घरों में ज्यादा बिजली का बिल आता है उनके लिए ये बेस्ट आप्शन साबित जो सकता है। आपको यह डिवाइस सिर्फ ऑनलाइन खरीदना है जिसके बाद इसका आसानी से इस्तेमाल कर बिजली बिल को ज्यादा कंज्यूम होने से बचाया जा सकता है।

हालांकि बिजली बिल बचाने के कई ऐसे तरीके है जो गूगल पर सर्च करने पर असानी के साथ ही मिल जाते है जिसके बाद आप उन तरीकों को अपनाकर अपने घर की बिजली को बचा सकते हैं। साथ ही हजारों रुपयों की बचत ही कर सकते हैं। लेकिन कुछ भी करने से पहले अपने इलेक्ट्रीशियन सलाह से जरूर लें ताकि आपको आगे किसी भी तरह की कोई दिक्कत ना हो पाएं। और आप गर्मी में जी भरकर कूलर और एसी का बेधड़क इस्तेमाल कर सकें।