भारत में कुछ समय पहले मार्केट में क्रेटा कार ने धूम मचा रखी थी, इसका मुख्य कारण एसयूवी को दिया जा रहा है। लोगों का झुकाव टाटा के बेस्ट सेलिंग एसयूवी नेक्सॉन होने के कारण हुंडई क्रेटा की सेल में कमी आई है। बता दें कि क्रेटा की बिक्री में 11 प्रतिशत की सालाना गिरावट दर्ज की गई है। अब क्रेटा एक नए अवतार में भारतीय बाजार में वापसी करने जा रही है। हुंडई कंपनी ने भारत में क्रेटा फेसलिफ्ट की टेस्टिंग शुरू कर दी है, जिसको नए साल 16 जनवरी में लॉन्च किया जाएगा। क्रेटा फेसलिफ्ट इंटरनेशनल मार्केट में पहले से ही बेचा जा रहा है। तो वहीं इसको इंडिया में कुछ खास डिजाइन एलिमेंट और बदलाव के साथ पेश किया जाएगा।

क्रेटा का नया डिजाइन

कंपनी ने इस नई क्रेटा को नए डिजाइन लैंग्वेज पर तैयार किया है, बता दें कि ये वही डिजाइन लैंग्वेज है जिस पर नई सैंटा-फे और एक्सटर एसयूवी आधारित है। यह डिजाइन प्लेटफॉर्म बॉक्सी लुक के लिए जाना जाता है, इसलिए क्रेटा फेसलिफ्ट के भी बॉक्सी डिजाइन में आने की उम्मीद है। इस नई क्रेटा कार में H-शेप में एलईडी डीआरएल, बम्पर बेस्ड एलईडी हेडलाइट, नए टेल लैम्प्स, नए अलॉय व्हील्स, नया फ्रंट और रियर ग्रिल दिया जा सकता है।

क्रेटा का नया इंटीरियर

क्रेटा के इस नए कार के इंटीरियर की बात करें तो अंदर भी अपडेटेड थीम के साथ नए डिजाइन के ऐसी वेंट्स दिए गए हैं। कंपनी इसमें लेआउट में डैशबोर्ड दे सकती है जिसमें 10.25 इंच का डुअल पैनारोमिक डिस्प्ले दिया होगा। इसके अलावा कार की सीटों में नए तरह का फैब्रिक और स्टीयरिंग व्हील के डिजाइन को भी बदला गया है।

बेहतर होंगे फीचर्स

कंपनी इस नई क्रेटा कार में एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम यानी ADAS को शामिल कर रहा है। इसके अलावा ADAS सूट में ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग, लेन डिपार्चर वार्निंग, लेन कीप असिस्ट, व्हीकल डिपार्चर अलर्ट, स्मार्ट क्रूज कंट्रोल और हाई बीम असिस्ट जैसे कई सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। कार में बाहर का नजारा देखने के लिए 360 डिग्री कैमरा भी दिया गया है।