Electric Price Raise: पहले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की कीमत लोगों के बजट में थी लेकिन अब कंपनियों ने ईवी की कीमतें बढ़ाना शुरू कर दिया है. ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि ईवी कंपनियों को सरकार की तरफ से सब्सिडी दी जा रही थी जो कम हो गयी है. इसी के बाद 1 अप्रैल से नई इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम EMPS1 अप्रैल से लागू कर दी गयी है.

यही वजह है की एथर, बजाज, TVS और विडा जैसी बड़ी ईवी कंपनियों ने अपने टू-व्हीलर्स पर 16 हजार रुपए तक बढ़ा दिए गए है. वैसे कीमत को लेकर अभी ओला ने कुछ भी ऑफिसियल घोषणा नहीं किया है.लेकिन कहा जा रहा है की ये कंपनी भी 15 अप्रैल को इसका खुलासा किया है.

10 हजार रुपए मिलेगी सब्सिडी

आपकी जानकारी के लिए बता दे EMPS के हिसाब से सरकार 500 करोड़ रुपए की सब्सिडी दी जाने वाली है. आपको इस में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर, इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर और ई-रिक्शा पर सब्सिडी दी जाने वाली है.

लेकिन इस नई योजना के बाद अब इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को दी जाने वाली सब्सिडी 22,500 रुपए से घटाकर 10,000 रुपए किया है. यही नहीं इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर और ई-रिक्शा के लिए सब्सिडी 25,000 रुपए और अधिक बैटरी क्षमता वाले इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर्स के लिए 50,000 रुपए रखे गए हैं.

कुछ साल बाद पेट्रोल और EV टू-व्हीलर की कीमत होगी बराबर

कहा जा रहा है की फाडा के प्रेसिडेंट मनीष राज सिंघानिया जी के हिसाब से कि पेट्रोल टू-व्हीलर निर्माता भी ई-दोपहिया के मॉडल को बढ़ा रहे हैं. दरअसल इनकी हिस्सेदारी करीब 5% है.. लेकिन आज से करीब 2-3 साल में ये कई गुना बढ़ जाएगी. ऐसे में पेट्रोल और EV टू-व्हीलर की कीमत बराबर होगी.