Pyaz Ka Achar Recipe: ये बात तो हम सब जानते हैं की गर्मी के मौसम में कुछ भो खाने से पहले आपको एक बार सोचना चाहिए. गर्मी के मौसम में ये बात किसी से भी छुपी नहीं है की हल्का सा भी खा लेने से गर्मियों में फूड प्वाइजिंग की समस्या हो जाती है. ऐसे मौसम में तेज धूल भरी आंधी और गर्म हवाएं चलती हैं. ऐसे में इसे कि घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है. यही नहीं गर्मी की वजह से लोगों को कई बार लू लग जाती है तो इससे तबियत भी खराब हो जाती है.

इस गर्मी के वजह से कई सारे एक्सपर्ट लोगों को इन दिनों कुछ ऐसा खाने के लिए कहते है जिससे उनका शरीर ऐसे में हाईड्रेटेड हो. दरअसल आज हम आपको जिस चीज़ के बारे में बताने वाले है वो इंस्टेंट प्याज का अचार. जी हाँ आपको जानकर हैरानी होगी की प्याज खाने से शरीर को काफी ठंडक मिलती है तो अगर आप प्याज का सेवन अचार के रूप में करेंगे तो इससे खाने का स्वाद भी बढ़ जाएगा और शरीर को गर्मी में लू भी नहीं लगेगी.

इंग्रीडिएंट्स

  • प्याज
    नमक
    हल्दी
    लाल मिर्च पाउडर
    अमचूर
    सौंफ
    कलौंजी
    मेथी दाना
    जीरा
    करी पत्ता
    खड़ी लाल मिर्च
    गुड़
    कलौंजी
    मेथी दाना
    जीरा
    करी पत्ता
    खड़ी लाल मिर्च
    गुड़

बनाने की विधि

आपकी जानकारी के लिए बता दे प्याज का अचार बनाने के लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है. दरअसल इसके लिए आपको सबसे पहले छोटे प्याज को छांट कर अलग कर इन्हे साफ़ करना है. इस के बाद आपको प्याज के बीच में कट लगाना है. अब आपको इसमें नमक, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर, सौंफ और कलौंजी मिलाकर इसका मसाला तैयार कर लेना है.

जैसे ही आप अछर का मसाला तैयार हो जाए इसके बाद आपको इस प्याज के बीच में इस मिलाए हुए मसाले को अच्छे से भर लें. इस मसाले को भरने के बाद आपको एक पैन में तेल गर्म करना है और उसमें मेथी दाना, जीरा, करी पत्ता, खड़ी लाल मिर्च डालकर अच्छे से लाल करने के बाद आपको इसमें प्याज डालना है.

जैसे ही ये पक जाए आपको इस में एक चोथाई कप पानी डालना है और इस में थोड़ा सा गुड़ भी डालना है और इस को करीबपांच से छह मिनट तक पकाना है लीजिए तैयार हो गया आपका प्याजका अचार तैयार.