इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट (आईजीआईए) से ऐसी कई घटनाएं सामने आती है, जो सभी को हैरान कर देती हैं। हाल ही में भी एक ऐसा ही मामला सामने आया था जिससे वहां के कर्मचारी देख कर सन्नाटे में आ गए।

जब इस एयरपोर्ट के टर्मिनल थ्री में एक विदेशी महिला दाखिल हुई को उसकी हरकतें अन्य यात्रियों से काफी अलग थी, जिसको देखकर वहां के सारे अधिकारी चौकन्ने हो गए।

यही वजह थी कि इस टर्मिनल में दाखिल होने के साथ ही केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के इंटेलीजेंस प्रोफाइलर्स की आंखे इस पर टिक गई थी। सीआईएसएफ इंटेली‍जेंस विंग के अधिकारी सीसीटीवी कैमरों के द्वारा उस विदेशी शख्‍स पर लगातार निगाह बनाए हुए थे।

इस योजना को आग बढ़ाते हुए उन्होंने विदेशी शख्‍स को आगे बढ़ने दिया। इस विदेशी शख्‍स को चेक-इन और इमीग्रेशन की प्रक्रिया पूरी करवा कर प्री-इंबार्केशन सिक्‍योरिटी चेक करवाने के लिए पहुंचने दिया गया। लेकिन जब वह शख्स हैंडबैगेज एक्‍स-रे के लिए पहुंचा तो उन सीआईएसएफ के अधिकारियों का शक पुख्‍ता हो गया।

इसके बाद, इस शख्‍स को हिरासत में लेकर सघन तलाशी के लिए डिपार्चर कस्‍टम एरिया में ले जाया गया। जहां पर उसकी तलाशी के दौरान इस शख्‍स के बैग से जो निकला, उसको देख कर सभी की आंखे खुली की खुली रह गईं।

तलाशी में निकली विदेशी करेंसी

सीआईएसएफ के प्रवक्‍ता और अपर महानिरीक्षक अपूर्व पांडेय ने इस मामले पर कहा कि, जब कस्‍टम अधिकारियों की मौजूदगी में इस शख्स की तलाशी ली गई तो इस विदेशी शख्‍स के बैग से 3,39,000 अमेरिकी डॉलर बरामद किए गए।

यदि इसको भारतीय करेंसी में काउंट किया जाए तो इसकी कीमत करीब 2.80 करोड़ रुपए है। बता दें कि सीआईएसएफ ने इस विदेशी शख्‍स को कस्‍टम के हवाले कर दिया गया, और कस्‍टम ने इस विदेशी शख्‍स के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई भी शुरू कर दी है।

कौन है ये विदेशी महिला

एआईजी अपूर्व पांडेय के मुताबिक, जिस शख्स को अमेरिकी डॉलर के साथ पकड़ा गया है उसकी पहचान कोरियन नागरिक जंग जोंग चोई के रूप में की गई है। उसको इस एयरपोर्ट से थाई एयरवेज की फ्लाइट टीजी-332 से बैंकॉक के लिए जाना था, लेकिन इसके पहले सीआईएसएफ इंटेलीजेंस प्रोफाइलर्स ने उसको पकड़ लिया था।