केंद्र सरकार हमेशा ही लोगों के हित के लिए कई तरह की स्कीम निकाली है, जिससे लोगों को खूब लाभ मिल रहा है। सरकार ने लोगों को सुविधा देने के लिए राशन कार्ड धारकों के लिए भारत में मेरा राशन नाम से एक मोबाइल ऐप पेश किया है, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे।

आपको बता दें कि ये ऐप काफी लाभकारी ऐप है, इसके जरिए एक शहर से दूसरे शहर जाने वाले राशन कार्ड धारक अब कहीं से भी राशन ले सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मेरा राशन ऐप के जरिए करोड़ों राशन कार्ड धारक घर बैठ कर अपने राशन से जुड़ी सारी जानकारी को फोन पर ले सकते हैं। तो चलिए अब आपको इस मेरा राशन ऐप पर मिलने वाली जानकारी और इसको डाउनलोड करने के तरीके को बताते हैं।

मेरा राशन ऐप से मिलने वाला लाभ

आप इस ऐप के जरिए परिवार के किसी भी सदस्य को घटा या बड़ा सकते हैं। इसके अलावा आप इस ऐप से राशन के लिए ऑनलाइन अप्लीकेशन भी जमा कर सकते हैं और राशन उनके घर बांटा दिया जाएगा।

ऐप से मिलेगी राशन की दुकानों की जानकारी

इस लाभकारी ऐप से आप अपने आस-पास की राशन की दुकानों के बारे में जानकारी प्राप्त करने कर सकते हैं। मेरा राशन ऐप में यूजर्स के पास की राशन की दुकानों के बारे में सारी जानकारी होती है, और इससे लोगों को इधर – उधर भटकना नहीं पड़ता है।

इस ऐप की सहायता से आपको पिछले 6 महीनों की लेन-देन की सारी डिटेल्स मिल जाएगी। ये ऐप आपको इसकी भी जानकारी देगी कि आपको कितना राशन मिल सकता है और अभी तक कितना राशन आप ले चुके हैं।

मेरा राशन ऐप को कैसे करें डाउनलोड

सरकार द्वारा शुरू की गई ऐप को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर ओपन करके, सबसे ऊपर दिख रहे सर्च बार में मेरा राशन टाइप करना होगा। इसके बाद आपको शो कर रहे मेरा राशन नाम के रिजल्ट पर क्लिक करना पड़ेगा और फिर इंस्टॉल पर टैप करना होगा। इसके बाद ये डाउनलोड हो जायेगा और इससे आप घर बैठ कर राशन से जुड़ी सारी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।