नई दिल्ली: कोरोना महामारी के दौरान केन्द्र सरकार के द्वारा गरीबों के लिए शुरू की गई ‘मुफ्त राशन योजना ’ का लाभ आज करोड़ो लोग उठा रहे है। इस योजना के जरिए देश के करोड़ों लोगों का पेट भरा  जा रहा है। दरअसल इस योजना का मकसद ही यही था कि इस महामारी के दौरान कीोई भी सदस्य भूखा ना सोए,इसके तहत देश के लोगों को फ्री राशन दिया जा रहा था। जिसका लाभ लोग अब तक उठा रहे है। अब योजना में सरकार के द्वारा कुछ बदलाव किया जा रहा है। सरकार की तरफ से अब फ्री राशन योजना को आगे और बढ़ा दिया गया है।

 नियम में हुआ बदलाव

जो लोग फ्री राशन का लाभ उठा रहे है उन राशनकार्डधारकों के लिए एक खास खबर सामने आई है कि अब ऐसे लोगों के लिए नियमों में बदलाव हुआ है। बता दें कि इन नियमों की लिस्ट भी तैयार की जा रही है। खाद्य एवं सार्वजानिक वितरण विभाग के आंकड़ों के अनुसार देश में फ्री राशन का फायदा उठा रहे हैं।

इन नियमों के मुताबिक अब ऐसे लोगो का पता लगाया जाएगा, जो गरीब वर्ग में नहीं आते हैं फिर भी फ्री राशन का लाभ उठा रहे हैं। इसी को देखते हुए सार्वजानिक वितरण मंत्रालय ने राशन कार्ड (Ration Card) के नियमों में बदलाव किया है।

जिनके पास हैं ये चीजें वो नहीं ले सकेंगे फ्री राशन

नए नियमों के मुताबिक, सिर्फ उन लोगों को ही फ्री राशन दिया जाएगा, जो इसके योग्य होंगे। अब अपात्र लोग फ्री राशन का फायदा नहीं उठा सकेंगे। नए नियम के मुताबिक, जिन लोगों के पास 100 वर्ग मीटर या उससे अधिक का प्लॉट है या मकान है, गाड़ी या ट्रैक्टर है। गांव में 2 लाख तथा शहर में 3 लाख रुपये प्रति वर्ष तक की आय है तो आप अब फ्री राशन का लाभ नहीं ले पाएंगे। इस तरह के लोगों को अपना राशन कार्ड (Ration Card) सरेंडर करना होगा अन्यथा उन पर क़ानूनी कार्यवाई हो सकती है।