यदि आपके पास में राशन कार्ड है तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। आपको बता दें की सरकार ने राशन कार्ड धारक लोगों के हित में बड़ा फैसला लिया है। असल में खबरें आ रहीं थी की राशन की दूकान पर ग्राहकों को चावल ज्यादा तथा गेंहू कम किया जा रहा है। अतः अब सरकार ने दोनों को बराबर मात्रा में बाटने का आदेश दिया है।

आपको बता दें की नए नियम को अब लागू कर दिया गया है। यदि आप राशन कार्ड धारक हैं और आप राशन का लाभ लेते है तो आपको यह जान लेना चाहिए। बता दें की खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने पीडीएस केंद्रों के लिए नई नीति को बनाया है। बताया जा रहा है की अब राशन से जुडी किसी भी समस्या के आने पर राशन डीलर का लाइसेंस निरस्त किया जा सकेगा।

बनाई जा रही है लिस्ट

आपको बता दें की कोरोना काल में सरकार जरूरतमंद लोगों के लिए मुफ्त राशन योजना की शुरुआत की थी। लेकिन आज की लाखों की संख्या में वे लोग भी इस योजना का लाभ ले रहें हैं, जो इसके पात्र नहीं हैं। देखा जा सकता है की वे लोग भी मुफ्त राशन लेने के लिए राशन केंद्र पर आ जाते हैं, जो की टैक्स पेयर हैं या सरकारी जॉब में हैं।

लिहाजा उन लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है, जो की इसके असल पात्र हैं। अतः अपात्र लोगों के लिए जिला स्तर पर लिस्ट तैयार की जा रही है तथा ऐसे लोगों को सभी प्रकार की सरकारी सुविधाओं से वंचित किया जाएगा।

मई से बढ़ेगी सुविधा

रिपोर्ट्स के मुताबिक 1 मई 2024 से राशन लेने वालों को काफी सुविधाएं मिलेंगी यानी सिर्फ पार लोग ही मुफ्त राशन योजना का लाभ ले पाएंगे। गांव में बैठे उपभोक्ताओं और दुकानदारों पर जिला मुख्यालय के लोग सीधे नजर रखेंगे और दुकानदार लोगों पर तुरंत एक्शन लिया जाएगा। आपको बता दें की अभी भी देश के कई हिस्सों से ऐसे लोगों के राशन लेने की शिकायत आ रही है, जो इसके असल हकदार नहीं हैं।

ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

इसके लिए आपको खाद्य आपूर्ति विभाग की वेबसाइट पर जाना होता है। इसके होम पेज पर जाकर आपको राशन कार्ड पात्रता सूची के विकल्प पर जाना होता है। अब आपके सामने नया पेज खुलता है। यहां आपको अपने जिले का नाम सर्च कर क्लिक करना होता है।

इसके बाद में आपको अपने शहर या गांव के नाम का चयन करना होता है। इसके बाद में आपके सामने आपके डीलर का नाम खुलता है। अब आपको राशन कार्ड के कॉलम पर क्लिक करना होता है। जिसके बाद आपके सामने राशन कार्ड की नई सूची खुल जाती है। यहां आप अपना नाम इसमें देख सकते हैं।