नई दिल्लीः गरीबों की मदद करने के लिए केंद्र व राज्य सरकारें हमेशा से कोई ना कोई योजनाएं लाती रही हैं। जिसमें से सरकार के द्वारा लागू की गई राशन कार्ड योजना देश भर में काफी सफल रही है। इस योजना का लाभ लाखों गरीब उठाकर अपना पेट भर रहे है। यदि आप भी गरीबी रेखा के नीचे आ रहे है तो यह खबर आके लिए काफी लाभकारी साबित हो सकती है। यदि आप राशनकार्ड धारक है तो फिर कुछ जरूरी शर्तों का पालन करना होगा, जिसे इग्नोर करने पर बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा।

राशन कार्डधारको को अब गेंहू, चावल के साथ अन्य चीजों का फायदा उठाने के लिए नए नियमों का पालन करना होगा। अगर पालन नहीं करेंगे तो राशनकार्ड धारकों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप हर महीने राशन का फायदा उठाना चाहते है तो जल्द ही ई-केवाईसी का काम करवा लें। इसकी अंतिम 30 जून 2023 तारीख तय की गई है।

यदि आप जारी की गई तीथि के अनुसार ई-केवाईसी का काम नही कराते है तो आपका नाम लिस्ट से काट दिया जाएगा, जिसके बाद आप इस स्कीम का फायदा नही उठा पाएंगे। अभी हाल ही में राशनकार्ड धारकों कों नोटिस भेजकर आधार कार्ड को आधार से लिंक कराने की अपील भी की गई है। बिहारशरीफ अनुमंडल के 2 लाख 10 हजार 4 सौ कार्ड धारकों ने आधार से लिंक नहीं कराया है, जो अब उन्हें भारी पड़ने वाला है।

वहीं, अनुमंडलाधिकारी अभिषेक पलासिया के मुताबिक, केंद्र सरकार के सख्त निर्देश जारी किए गए है कि कार्डधारियों को 30 जून तक हर हाल में आधार से लिंक कराने की जरूरत है। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो उनका नाम लाभुकों की सूची से हटा दिया जाएगा।

15 दिन तक किया जाएगा जागरूक

सरकार की ओर से अब लोगों को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। जिसके लिए सरकार अब राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराने वालों जागरूक करने की कोशिश कर रही है। यह अभियान 15 दिनों का चलाया जाएगा। लोगों के इसके फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी दी जाएगी।