Ration Card: अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो राशन कार्ड का यूज़ करते हैं तो ये खबर आपके लिए हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि अब फ्री राशन पानी वाले परिवारों को राशन की दुकानों पर जाकर E KYC करना बहुत जरूरी है. अब E KYC के लिए एक महीने से भी कम टाइम से भी कम बचा हुआ है.

अगर आपने E KYC नहीं की है तो फिर आपको राशन मिलना बंद हो जाएगा. ऐसे में आपके लिए सबसे ज्यादा जरुरी है की आप E KYC करा लें. आप इसमें बिलकुल भी देरी ना करें क्योंकि अगर आपने ऐसा किया तो आपको राशन मिलना बंद हो जाएगा.

E KYC

आपकी जानकारी के लिए बता दे की परिवार के सभी लोगो को कंट्रोल दुकानों पर मशीन लगाया गया है जिस में परिवार के वरिष्ठ लोग का अंगूठा लगाकर राशन दिया जाने वाला है. धीरे धीरे अब रूल्स चेंज किये जा रहे है. ऐसे में अब सभी लोगो को एक बार कंट्रोल दुकान पर पहुंचकर राशन लेना जर्रूरी है.

ऐसे में E KYC लेने के बाद आप सभी उपभोक्ता को अपना राशन कहीं से भी ले जा सकेंगे. अगर लोगों का नाम राशन कार्ड में हो और उनकी मृत्यु हो जाये या उनकी शादी हो गई हो तो उन सभी का नाम E KYC के दौरान अपने आप ही राशन कार्ड से हटा दिया जाएगा. इससे लोगों को फायदा ही फायदा दिया जाने वाला है.

Ration Card है बहुत जरूरी

दरअसल केंद्र सरकार से निर्देश के बाद दुकानदारों ने राशन कार्ड वालों के E KYC करना बहुत जरुरी है. ऐसे में जो लोग राशन की दुकान तक नहीं आ सकते है ऐसे में उन्हें ही दुकानदार को उनके घर जाकर E KYC करना जरुरी हो गया है. यही नहीं Ration Card धारकों के लिए बड़ी खबर हैं. ऐसे में आप जल्दी से ये काम करा लें.