RBI new Update: अभी हाल में RBI ने 2000 के नोट को बंद कर दिया है. जब से ये नोटगे बंद हुए है अल अलग नोटों को लेकर अलग अलग बवाल हो रहा है. बाकी नोटों को लेकर कई सारी फेक खबरें बनाई जा रही है. कोई कुछ बोल हर रहा है तो कोई कुछ और. ऐसे में RBI ने इसी चीज़ को क्लियर करने के लिए अपने तरफ से एक बयान जारी किया है. ये बयान आपको साफ़ तौर पर बता देगा की आखिर सच खबरें क्या है और झूठ खबरें क्या है.

बात अगर 2000 के नोट की करें तो RBI के तरफ से ये दिशा निर्देश जारी किए गए है की अभी 2000 के नोट मान्य है. इनकी कीमत भी रहेगी. लेकिन ये कीमत 30 सितम्बर के बाद नहीं रहने वाली है. ऐसे में अगर आप भी उन लोगों में शुमार है जिनके पास 2000 का बहुत सारा नोट है तो आप इसे एक्सचेंज करा सकते है. आपको एक्सचेंज कराने के लिए किसी भी तरह का प्रूफ देने की जरूरत नहीं है. खैर चलिए आपको बताते है की आखिर RBI ने कहा क्या है.

RBI ने क्या कहा

आपकी जानकारी के लिए बता दे अभी हाल ही में कुछ दिनों पहले ऐसी खबर चल रही थी की जिस नोट पर स्टार के चिन्ह बने हुए है वो नोट आम्नाय है या इन कहें की नकली है. लेकिन अब इसी को RBI ने अपनी तरफ से क्लियर कर दिया है. RBI ने कहा की ये बिलकुल फेक खबर है. अगर नोट पर सीरियल नंबर के बीच स्टार बने है तो वो मान्य है. उसकी कीमत होगी. कारण बताते हुए RBI ने कहा की ऐसा प्रिंटिंग में गलती के वजह से होता है. ऐसे में इसकी कीमत भी होगी और इस प्रकार के नोट भी मान्य होन्ग.