आपको बता दें की राजस्थान का 10वीं और 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जल्दी ही आ सकता है। देखा अजय तो आमतौर पर राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन मई माह के तीसरे या चौथे हफ्ते में परीक्षा परिणाम घोषित कर देता है। लेकिन इस बार राजस्थान बोर्ड का रिजल्ट जल्दी ही घोषित होने की उम्मीद की जा रही है। बता दें की कई राज्यों के बोर्ड रिजल्ट काफी पहले घोषित किये जा चुके हैं। ऐसे में राजस्थान बोर्ड से परीक्षा दे चुके छात्र छात्रा भी यही उम्मीद कर रहें हैं की जल्दी ही उनका परीक्षा परिणाम घोषित हो सकता है।

जान लें संभावित तारीख

आपको बता दें की राजस्थान बोर्ड से इस बार 19 लाख छात्र छात्राओं ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा दी है। इन सभी को अपने परीक्षा परिणाम का इंतजार है। आपको बता दें की पिछले साल 12वीं के साइंस तथा कॉमर्स के रिजल्ट को राजस्थान बोर्ड ने 19 अप्रैल को जारी किया था। जब की 12वीं आर्ट का परीक्षा परिणाम 25 मई तथा तथा 10वीं बोर्ड का रिजल्ट 19 जून को जारी हुआ था। आपको बता दें की इस साल 20 से 25 मई के मध्य राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर सकता है। हालांकि बोर्ड की और से अभी सही तारीख तथा समय की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

इस प्रकार से ऑनलाइन चेक करें रिजल्ट

सबसे पहले आप बोर्ड की तारीख https://rajeduboard.rajasthan.gov.in/ या rajresults.nic.in पर जाये। इसके बाद में आप Rajasthan Board 12th Result 2024 के लिंक पर क्लिक कर दें। अब 12वीं के छात्र अपनी स्ट्रीम को चुने, रोल नंबर तथा आवश्यक चीजों को भर दें। इसके बाद में आपका बोर्ड रिजल्ट आपकी स्क्रीन के सामने खुल जाएगा। इसके बाद आप मार्कशीट को डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं।