यदि आपका खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में हैं तो सावधान हो जाएं, अब आप अपने खाते में पैसे जमा नहीं करवा पाएंगे। SBI अपने ग्राहकों के लिए नित नए नियम जारी करता रहता है। हाल ही में एसबीआई ने एक नया नियम लागू किया है, इस नियम के अनुसार अब आप अपने खाते में पैसे जमा नहीं करवा पाएंगे। दरअसल बैंक ने पैसा जमा करवाने के लिए एक ग्रीन कार्ड को अनिवार्य कर दिया है।

क्या है SBI का यह नियम

बैंक द्वारा लागू किए गए नए नियम के अनुसार अब ग्राहकों के पास SBI Green Card होना अनिवार्य है, यदि यह कार्ड नहीं होगा, तो वे अपने खाते में पैसा जमा नहीं करवा पाएंगे। यदि किसी कारणवश उन्हें पैसा जमा करवाना ही है तो उन्हें अपने आस-पास के किसी एटीएम सेंटर पर जाना होगा और वहां पर मशीन के जरिए पैसा जमा कराना होगा। परन्तु यदि वे बैंक की ब्रांच में ही जाना चाहते हैं तो उन्हें बैंक की ब्रांच में जाकर खुद का SBI Green Card बनवाना होगा। इस कार्ड को बनने के बाद इस कार्ड के जरिए ही पैसा जमा हो सकेगा।

जानिए क्या है SBI Green Card

बैंक द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार यह क्रेडिट या डेबिड कार्ड की ही तरह का एक कार्ड है, जिसमें खाता धारक की पूरी जानकारी दर्ज होती है। यह ग्रीन कलर का कार्ड होता है। इसे बनवाने के लिए बैंक में 20 रुपए की फीस भी रखी गई है।

SBI Green Card की सहायता से कैसे जमा होगा पैसा

एक बार कार्ड बन जाए, उसके बाद आप जब भी बैंक में पैसा जमा करवाने जाएं, इस कार्ड को अपने साथ लेकर जाएं, वहां पर बैंक स्टाफकर्मी इस कार्ड को लेकर मशीन में इन्सर्ट करेगा और उसके बाद आपसे पैसे लेकर जमा कर लेगा। अब आपको किसी तरह की पर्ची भरने की जरूरत नहीं है और न ही आपको अपना अकाउंट अपडेट होने का इंतजार करने की जरूरत है। SBI Green Card की मदद से जैसे ही आप पैसे जमा करवाएंगे, आपके अकाउंट में तुरंत अपडेट हो जाएगा।