हर किसी को कभी ना कभी अपने जीवन में लोन लेने की आवश्यकता पड़ती है। यदि आप एक छोटे कारोबारी हैं और आपको अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए लोन लेना चाहते हैं तो SBI का E-मुद्रा लोन आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। बता दें कि इस लोन योजना से छोटे कारोबारी सिर्फ 3 मिनट में 50,000 रुपये तक का लोन प्रदान करती है।

कौन ले सकता है लोन और कितना मिलता है लोन
आपको बता दें कि SBI E-मुद्रा लोन की शुरूआत सिर्फ छोटे कारोबारियों के लिए ही की गई थी। इसके लिए बहुत जरूरी है कि आपका कम से कम 6 महीने पुराना SBI में बचत या चालू खाता हो। इस लोन को एप्लाई करने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और आपका व्यवसाय 3 महीने पुराना होना चाहिए। इस SBI E-मुद्रा लोन के अंतर्गत आप कम से कम 50,000 रूपये का लोन ले सकते हैं, जिसकी अवधि 5 साल तक की है, और इसके लिए आपको 10.50% से 12% प्रति वर्ष ब्जाद दर से ब्याज देना पड़ेगा।

कैसे मिलेगा SBI E-मुद्रा लोन?
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस लोन को लेने के लिए आपको SBI की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए आपको पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, व्यवसाय के प्रमाण पत्र, और बैंक खाते की पासबुक की प्रतिलिपि अपलोड करके सबमिट करनी होगी।

SBI E-मुद्रा लौटाने का तरीका
इस SBI E-मुद्रा लोन को आप आसानी से हर महीने किस्तें हर देकर लौटा सकते हैं। इस लोन की किस्तें आपकी आय के अनुसार तय की जाएंगी।

SBI E-मुद्रा लोन के लाभ
SBI द्वारा दिए जा रहे इस E-मुद्रा लोन के कई लाभ हैं, जैसे कि इस लोन की राशि कम और लौटाने की अवधि ज्यादा है जिससे आप इसको आसानी से लौटा सकते हैं। इसके अलावा इस लोन के आवेदन की प्रक्रिया काफी सरल और तेज है इसलिए आपको लोन कुछ ही मिनटों में मिल जाता है।

SBI E-मुद्रा लोन छोटे कारोबारियों के लिए काफी अच्छा विकल्प है। बता दें कि लोन की राशि का निर्धारण आपके व्यवसाय की आय, क्रेडिट स्कोर, और अन्य कारकों के आधार पर तय की जाती है।