Home Business SBI: बेटियों की निकली लॉटरी, अगर आपके घर है बेटी तो एसबीआई...

SBI: बेटियों की निकली लॉटरी, अगर आपके घर है बेटी तो एसबीआई देगा 15 लाख, जानिए कैसे

State Bank Of India: जहां एक तरफ केंद्र सरकार की तरफ से तमाम तरह की योजनाएं बेटियों के लिए चलाई जा रही हैं, जिससे बेटियों के भविष्य में होने वाली पढ़ाई या फिर उनकी शादी में होने वाले खर्च होने पर वो इन योजनाओं का लाभ पा सकती हैं. तो वहीं दूसरी तरफ State Bank Of India एसबीआई की तरफ से भी बेटियों के लिए एक ऐसी स्कीम चलाई गई है जिससे बेटियों के भविष्य के खर्च के लिए 15,00,000 रुपए मिलेंगे.

आपको बता दें State Bank Of India एसबीआई की तरफ से सुकन्या समृद्धि योजना के तहत बेटियों को ₹15,00,000 रूपये दिए जा रहे हैं. इस स्कीम के तहत बेटियां अपने भविष्य में खर्च होने वाले पैसे के लिए इस पैसों को इस्तेमाल कर सकती हैं, चाहे वह पढ़ाई के लिए इस्तेमाल करें या फिर अपनी शादी में होने वाले खर्च के लिए.

एक अहम और खास बात हम आपको बता देते हैं की हाल ही में सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि स्कीम पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया गया है. सुकन्या समृद्धि योजना पर अब 1 जनवरी 2023 से 7.6% की दर से ब्याज कर दिया गया है. सुकन्या समृद्धि स्कीम बेटियों के लिए एक ऐसी योजना है जिसमें निवेश करने के बाद आपको हर साल निवेश किए हुए पैसों पर ब्याज दिया जाता है.

सुकन्या समृद्धि योजना खासकर लड़कियों के लिए बनाई गई योजना है जो बेटियों के लिए काफी सेफ और सिक्योर हैं, इस सरकारी योजना के तहत बेटियां अपने भविष्य में खर्च होने वाले खर्च के लिए पहले से ही प्लान कर लेती हैं. चाहे वह उनकी पढ़ाई को लेकर हो रहे खर्चे हो या फिर उनकी शादी में होने वाले खर्च हो. अगर आपके परिवार में दो बेटियां है तो आप इस योजना में निवेश कर के अपनी बेटी के भविष्य के लिए एक अच्छी अमाउंट प्राप्त कर सकते है, इस योजना में निवेश करने के लिए कोई सीमा तय नहीं की गई है, आप इसमें 1000 रूपये से लेकर अपने बजट के हिसाब से निवेश कर सकते है.