Tuesday, February 7, 2023
HomeBusinessपशुपालन योजना का उठाएं लाभ, किसान लोगों को मिल रहा है लाखों...

पशुपालन योजना का उठाएं लाभ, किसान लोगों को मिल रहा है लाखों का फ़ायदा

हमारे देश में प्राचीन काल से दुधारू पशुओं को घर में पाला जाता रहा है। इसी कारण पहले के समय में कभी दूध ओर घी की कमी नहीं हो पाती थी। आज के समय में इस कार्य का काफी सिमटाव हो गया है। अब जो लोग पशुओं को पालते भी हैं। वे दूध के व्यवसाय तथा डेयरी जैसे कार्यों के लिए पशु पालन करते हैं।

काफी लोग अभी भी डेयरी का कार्य करना चाहते हैं ओर इस कार्य के लिए पशु खरीदना चाहते हैं लेकिन बजट न होने के कारण वे अपना व्यवसाय नहीं कर पा रहें हैं। अतः अब इस प्रकार के लोगों को निराश होने की आवश्यकता नहीं है। आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में यहां जानकारी दे रहें हैं। जिसकी सहायता से आप आसानी से पशुओं को खरीद सकते हैं तथा डेयरी जैसा कोई भी कार्य कर सकते हैं।

स्टेट बैंक पशुपालन लोन स्कीम लाभ

स्टेट बैंक हमारे देश का सबसे बड़ा बैंक है। जिस प्रकार से यह बैंक अन्य सभी लोगों को लोन की सुविधा देता है। उसी प्रकार इस स्कीम के जरिये यह बैंक किसान लोगों को भी लोन की सुविधा दे रहा है। आपको बता दें कि स्टेट बैंक किसान के पशुओं की संख्या के आधार पर किसान को लोन मुहैया कराता है ताकी किसान अन्य पशुओं को खरीद सके तथा अपना व्यवसाय आगे बढ़ा सके। इस योजना के आधार पर किसानों को 40 से 60 हजार रुपये का लोन आसानी से मिल जाता है।

SBI पशुपालन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

. आवेदन पत्र (यह बैंक से मिलेगा)
. पहचान पत्र।
. स्थाई निवास प्रमाण पत्र।

कौन ले सकता है SBI पशुपालन लोन योजना का लाभ

. आवेदन कर्ता भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
. आवेदन बैंक डिफॉल्टेर नहीं होना चाहिए।
. आवेदक के पास जमीन के दस्तावेज होने चाहिए।
. आवेदक के पास किसी प्रकार का लोन बकाया नहीं होना चाहिए।

इस प्रकार से करें आवेदन

यदि आप SBI पशुपालन लोन योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने नजदीकी स्टेट बैंक की शाखा में जाना होता है। इसके बाद में आपको वहां से ‘SBI पशुपालन लोन योजना” के लिए आवेदन पत्र लेना होता है। आवेदन पत्र को भरकर आपको उसमें सभी मांगे गए कागजात लगाने होते हैं तथा आवेदन पत्र को बैंक में ही जमा कर देना होता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments