नई दिल्ली: 10 रूपए का यह छोटा सा नोट आज के समय में चर्चा का विषय बन हुआ है।  क्योकि इस छोटे से नोट से लोग ना केवल पैसा कमा रहे है बल्कि लाखों रूपएं की कमाई करके अमीर बन रहे है। आज के समय में में नोटो से कमाई करने का सबसे सबसे बड़ा जरिया बन चुका है ऑनलाइन प्लेटफार्म, जहां पर ऐसे पुराने नोटों की खरीदी बिक्री काफी तेजी के साथ हो रही है। दरअसल, मौजूदा समय में अंतराष्ट्रीय बाजार में ऐसे ही दुलर्भ पुराने और सिक्कों की डिमांड काफी तेजी बढ़ चुकी है। ऐसे सिक्कों व नोटो को ऑनलाइन मार्केट में बेचकर लाखों रुपये कमाएं जा रहे हैं। ऐसे ही अगर आपके पास भी पुरान 10 रुपये का ये खास नोट पड़ा है तो अंतराष्ट्रीय बाजार में इसे बेचकर आप लाखों रूपए कम सकते है।

अब आप ये जानने की कोशिश जरूर करेंगे कि इस तरह के नोटों से कैसे कमाई की जा सकती है 10 रुपये का नोट बेचकर आप कितना  पैसा कमा सकते है। इस बिजनिस को आप घर बैठे बड़ी ही सानी के साथ लाखों करोड़ो रूपया कमा सकते है। दरअसल कुछ ऑनलाइन पोर्टल ऐसे है जहां ऐसे पुराने नोटों को बेच सकते हैं। इन साइट्स पर नोट बेचने के लिए आपको कही आना जाना नही पड़ेगा, नाही कोई मेहनत करनी पड़ेगी। आप घर बैठे अपने पास रखें पुराने नोट बेचकर करीब 40 हजार से लेकर 1 लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं। आइये आपको बताते है नोटों को बेचने का तरीका व इसकी खासियत के बारे में..

नोट में होनी चाहिए ये खासियत

आपको बता दें इंटरनेशनल मार्केट में पुराने नोटों और सिक्कों की खरीदी बिक्री काफी तेजी से हो रही है। जहां इन सिक्कों को काफी ऊचें दामों पर बेचा रहा है। अगर आपके पास अपने पास रखे नोट को बेचना चाहते है और अच्छी कमाई करना चाहते है तो हम बता रहे है इसे बेचने का तरीका लेकिन अपने पास रखे नोटो को बेचने से पहले जाने लें इसकी कुछ शर्ते तभी ये नोटों को बेचा जा सकता है। चलिए जानते है नोट की खासियत और सेल करने के तरीके के बारे में…..आपको बता दे कि, मार्केट में उन 10 रुपये के नोटों की काफी डिमांड है जिसमें नोट के एक तरफ अशोक स्तंभ और दूसरी तरफ नाव छपा होना चाहिए। नोट भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान वर्ष 1943 के समय का जारी हुआ होना चाहिए। नोट पर आरबीआई के तत्कालीन गवर्नर सीडी देशमुख के हस्ताक्षर होने चाहिए। इसके अलावा नोट में  10 रुपए अंग्रेजी भाषा में लिखा होना चाहिए।

इस नम्बर की भारी कीमत

इन नोटों पर ये खासियत होने के साथ यदि उसमें 786 नंबर दिया है तो इससे आपकी किस्मत को चमकने से कोई रोक नही सकता है। यह आपको रातों-रात लखपति बना सकता हैं। क्योकि यह कि डिमांड इस्लामिक देशों में ज्यादा होती है। 786 नंबर को इस्लाम धर्म में काफी शुभ माना जाता है। लोग इस नोट को खरीदने के लिए वो मनमाफिक कीमत देने को तैयार हो जाते है। ऐसी सभी खासियत होने के बाद आप 10 रुपये के नोट को बेचकर फायदा उठा सकते हैं।आइये आपको बताते है कैसे आप इसे ऑनलाइन बेच सकते है।

कैसे करें सेल

10 रूपए को नोट को ऑनलाइन पोर्टल पर बेचने के लिए आपको Ebay, OLX Quickr या फिर Coinbazar जैसे  पोर्टल पर जाना होगा। जहां पर आप इन खास सिक्कों व नोटों को OLX पर बेच सकते हैं। आइये जानते है 10 रुपये को बेचने का तरीका

सबसे पहले आपको OLX पर जाने के लिए अपनी लॉगिन आईडी बनानी होगी।

इसके बाद अपना पता फोन नम्बर इमेल आइडी रजिस्टर्ड  करानी होगी।

इसके बाद पास रखे नोट की साफ तस्वीर लेकर अपलोड करना होगा।

, नोट के बारे में सारी डिटेल्स बतानी होंगी

फिर इसे अपलोड करने के बाद खरीदार आपसे खुद सम्पर्क करेगा और अपनी बोली लगाकर आप नोटो को बेच सकते है।