पहले के समय में देश में चल रहे 10 पैसे और 50 पैसे के सिक्कों की कोई वैल्यू नहीं रह गई है। लेकिन फिर भी आप इससे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

जी हां इन सिक्कों की मार्केट में लाखों की वैल्यू है। यदि आपको पुराने सिक्के और नोट जमा करने का शौक है तो आप अपने इस शौख से लाखों रूपये कमा सकते हैं। इस लेख में हम आपको सिर्फ 50 पैसे के सिक्के से पैसा कमाने के तरीके के बारें में बताने जा रहे हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले की दुर्लभ और पुरानी करेंसी को ऑनलाइन इंटरनेशनल मार्केट में सेल किया जाता है। आजकल मार्केट में ऐसे कई प्लेटफॉर्म हैं, जहां पर इन नोट या सिक्कों को बेचा जा रहा है।

पुराना 50 पैसे का सिक्का बना देगा लखपति
यदि आपके पास साल 2011 में इस्तेमाल किया जाने वाला 50 पैसे का सिक्का है, जिसमें हाथी का चित्र बना हुआ है तो आप इसको बेचकर पैसे कमा सकते हैं। आपको इस सिक्के की मुंह मांगी रकम दी जाती है।

25 पैसे का सिक्का बना देगा मालामाल
आपके पास सिर्फ 25 पैसे का सिक्का लोगों को मालामाल बना देगा। जिसमें कुछ खासियत भी होने चाहिए, इससे आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

सिक्के को इस तरह से करें सेल
अगर आपके पास पुराना दुर्लभ सिक्का या नोट हैं तो यहां पर आप इसको सेल कर सकते हैं। पुराने सिक्के को बेचने और खरीदने के लिए coinbazar या ebay.com जैसे पोर्टल पर जा सकते हैं।

यहां पर आप अपने पास रखे 25 या 50 पैसे के सिक्के की दोनों साइड की तस्वीर खींच कर वेबसाइट में अपलोड कर इसकी कीमत भी एड कर दें। जो भी इसको खरीदना चाहता है वो आपसे यहां पर संपर्क कर लेगा।