आज के समय में हर कोई आने वाले के समय में बचत करने और पैसों को बढ़ाने में लगा हुआ है। इसके लिए काफी लोग शेयर मार्केट में निवेश करते हैं तो कुछ लोग शेयर मार्केट में इनवेस्ट करना तो चाहते हैं लेकिन मार्केट के उतार-चढाव से डरते हैं। यदि आप भी शेयर मार्केट में इनवेस्ट करने का लाभ उठाना चाहते हैं लेकिन शेयर में निवेश करने से बचना चाहते हें तो आपको म्युचुअल फंड में एसआईपी (SIP) के द्वारा निवेश करना चाहिए। लॉन्ग टर्म में पैसों को जमा करने के लिए एसआईपी एक काफी अच्छा ऑप्शन है।

SIP उन लोगों के लिए है जो निवेश का अनुशासन बनाने और शेयर मार्केट के उतार-चढ़ाव की समस्या को नहीं झेलते हुए, मंथली एक फिक्स रकम का निवेश करते रहना चाहते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये आपके भविष्य के लिए रेगुलर इनकम का एक जरिया भी है। यदि आप 25 साल के हैं तो आपको 3 हजार रुपये से SIP प्लान के निवेश की शुरुआत कर देनी चाहिए।

इस सेंविग का फायदा आपको 35 सालों के बाद जब आप रिटायर होंगे तो आपको एक फिक्स इनकम मिल जाएगी। 25 सालों की इनकम में मंथली 3 हजार रुपये की SIP से निवेश करके आपके पैसे को बढ़ने का पूरा मौका मिल जाएगा। इस निवेश में आपको कंपाउंडिंग का लाभ मिलेगा और जब रिटायरमेंट की आयु आएगी तो आपको फिक्स इनकम का एक स्त्रोत भी मिल जाएगा।

यदि आप हर महीने 3 हजार रुपये निवेश करते हैं तो 35वें साल तक 5 फीसदी सालाना बढ़ोतरी के हिसाब से आप 15,760 रुपये मंथली का निवेश करते हैं। यदि हम 12 फीसदी औसतन रिटर्न के हिसाब से कैलकुलेट करें तो आप 35 सालों में 32.51 लाख रुपये का निवेश करते हैं और आपकी निवेश की गई राशि बढ़कर 2.99 करोड़ रुपये हो जाएगी। इससे आपको 35 सालों के बाद 3 करोड़ रुपये की मिल जाएगी।

फिर यदि आप 3 करोड़ रुपये को अपने रिटायरमेंट फंड में डालते हैं तो एफडी के 6 फीसदी सालाना रेट के हिसाब से आपको 1.5 लाख रुपये की राशि आसानी से मिल जाएगी।