आज के समय में पशुपालन एक सफल बिजनेस बन गया है। इसको करके लोग आज अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। सरकार भी लोगों को बिजनेस करने के लिए बढ़ावा दे रही है और इसके लिए तरह-तरह की स्कीम निकाल रही हैं।

अब पशुपालन को एक व्यवसाय के रूप में बड़े स्तर पर किया जाने लगा है। लोग इस व्यवसाय के अंतर्गत गाय, बकरी और भैंस आदि को पाल रहे हैं। आज हम आपको एक बकरी पालन के बारे में विस्तार से बताने जा रहें हैं।

आज हम आपको बकरी की एक ऐसी नस्ल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको पाल कर आप बहुत अच्छा पैसा कमा रहे हैं। इसलिए ही इस नस्ल की बकरी की डिमांड भी काफी ज्यादा है। आइये अब आपको इस नस्ल के बकरी बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।

सिरोही नस्ल की बकरी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आजकल सिरोही नस्ल की बकरी की डिमांड मार्केट में काफी ज्यादा है और यह आपको काफी मात्रा में दूध प्रदान करती है। ये बकरी एक बार में यह आपको 750 ग्राम से 1 लीटर तक दूध दे सकती है। दुनिया भर में बकरी की 37 नस्लों में सिजरोहि नस्ल की बकरी ही ऐसी बकरी होती है जिसको पालने में काफी कम खर्च आता है। इस समय में बकरी के दूध की डिमांड तथा इसके दाम काफी ज्यादा हैं, इसलिए यदि आप सिरोही नस्ल की बकरी को पालते हैं तो आप काफी ज्यादा मुनाफ़ा कमा सकते हैं।

कहां मिलेगी सिरोही नस्ल की बकरी

यदि आप सिरोही नस्ल की बकरी को पालने के बारे में सोच रहे हैं तो बता दें की इस नस्ल की बकरी राजस्थान, गुजरात तथा उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा मिलती हैं। इसके अलावा अन्य कई राज्यों में भी इस नस्ल की गाय मिल जाती है और ये कई प्रकार के चारे का भोजन करती हैं। इस बकरी को खट्टा, मीठा और कड़वा चारा भी खाना बहुत अच्छा लगता है। इसके साथ ये बकरी फलों और सब्जियों जैसे कि लोबिया, बरसीम, लहसुन को भी चारे के रूप में आसानी से खा लेती है।

सिरोही बकरी की कैसे करें पहचान

आपको बता दें कि इस नस्ल की बकरी के शरीर का रंग भूरा होता और ये आकार में भी कुछ छोटी होती हैं। इसके शरीर पर भूरे रंग के धब्बे पाये जाते हैं और इनके कान कुछ लंबे होते हैं। इसके अलावा इस बकरी के बाल आकार में छोटे और कुछ मोटे होते हैं, और सींग मुड़े हुए होते हैं। इस नस्ल की मादा बकरी की लंबाई 62cm, तो वहीं नर बकरे की लंबाई 80 सेमी तक होती है।