नई दिल्ली। आज के समय में देखा जाए तो दूध का व्यवसाय काफी बड़ाे स्तर पर फैलते नजर आ रहा है जिससे लोग अच्छी खासी कमाई होने के चलते इस धंधे को तेजी से कर रहे है। यदि आप भी दूध का व्यवसाय करके अच्छी खासी कमाई करना चाहते है तो आज हम आपको पशुओं को पालने की ऐसी नस्ल के बारे में बता रहे है। जिसका पालने से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

पशुपालन उद्योग इस समय किसानों के साथ समान्य लोगों की जीविका का एक बड़ा जरिया बन चुका है । यदि आप भी पशुपालन उद्योग को करने के बारे में सोच रहे है तो बकरी पालन आपके लिए काफी अच्छा व्यवसाय साबित होगी।

आज हम इस लेख में आपको सिरोही नस्ल की बकरी के बारे में बता रहे है इस नस्ल की बकरी की डिमांड इन दिनों मार्केट में काफी ज्यादा बनी हुई है, और लोगों को इससे काफी फायदा मिलता है। तो चलिए अब आपको इस नस्ल की बकरी के बारें में..

सिरोही नस्ल की बकरी

सिरोही नस्ल की बकरी की सबसे बड़डी खासियत यह है कि इस नस्ल की बकरी एक समय में 1 लीटर से ज्यादा दूध दे सकती है। सिरोहि नस्ल की बकरी को पालने में खर्च भी काफी कम आता है। इसके अलावा इस बकरी का दूध स्वास्थ के लिए काफी लाभदायक होता है, कोरोना काल से लेकर अब तक मार्केट में इस बकरी की डिमांड बनी हुई है।

कहां पाई जाती है सिरोही नस्ल की बकरी

सिरोही नस्ल की बकरी को पालना चाहते हैं तो आप इसको राजस्थान, गुजरात तथा उत्तर प्रदेश के राज्यों से खरीद सकते हैं। इस नस्ल की बकरियां ज्यादातर चारे का भोजन करती हैं और इनको खट्टा, मीठा तथा कड़वा चारा खाना बहुत पसंद होता है।

कैसे करें सिरोही बकरी की पहचान

सिरोही नस्ल की बकरियां देसी बकरियों की अपेक्षा आकार में कुछ छोटी होती हैं, इनके शरीर का रंग भूरा होता है। इनके कान कुछ लंबे होते हैं और इनके बाल आकार में छोटे तथा कुछ मोटे होते हैं व इनके सींग मुड़े हुए होते हैं।