Snake Facts जानते हैं भारत में कई प्रकार के सांप पाए जाते हैं। मगर हाल ही में राजस्थान की तरफ से सामने आ रही है एक बड़ी अपडेट। राजस्थान में पहली बार पाया गया यह खतरनाक सांप जिसका नाम है ईस्टर्न ब्रॉन्जबैक। एक बार नहीं बल्कि पहले भी कई बार राजस्थान के इलाकों में देखा गया मगर जानकारी के अभाव में इसे यूं ही छोड़ दिया जा रहा था। 

सोधकर्ताओं ने राजस्थान में पाए गए इसमें सांप को देखकर उसे पर किए गए रिसर्च के अनुसार बताया कि अब तक यह सांप केवल उत्तर पूर्वी भारत में पाया जाता था। बता दे पहली बार इस प्रजाति के सांप को राजस्थान में देखा गया है। आमतौर पर राजस्थान में ऐसे सांप पाए जाते हैं जो गर्म या फिर शुष्क इलाकों में रह सके। मगर ईस्टर्न ब्रॉन्जबैक एक ऐसा जहरीला सांप है जो मुख्य रूप से उत्तर पूर्वी भारत के क्षेत्र में पाया जाता है। 

Snake Facts: जयपुर के अलावा कई इलाकों मे पाया गया खतरनाक सांप

वैज्ञानिकोने बताया कि इस सांप को मुख्य रूप से उत्तर पूर्वी इलाकों में पाया जाता है। मगर हाल ही में अचानक राजस्थान के जयपुर में इस खतरनाक सांप का नजर आना सभी को चौक रहा है। जानकारी प्राप्त करने से पता चला कि केवल जयपुर ही नहीं बल्कि इंडिया खतरनाक सांप कुछ ही दिनों पहले अलवर उदयपुर और सिरोही जिले में भी पाया गया। वही जानकारी ओके भाव में इसे बिना किसी जांच के ही छोड़ दिया गया था मगर धीरे-धीरे उनकी और भी ज्यादा प्रजातियां राजस्थान में पाई गई। 

पहले भी कई इलाकों में पाया गया है यह सांप

सबसे पहले तो सामने आई डिटेल्स के मुताबिक इस सांप को पहले भी वाइल्डलाइफ एक्सपोर्ट जय गार्डनर ने टोंक शहर के एक घर में पाया था। लेकिन एक साधारण तापमान इसकी जांच किए बिना ही इसे छोड़ दिया गया। वहीं इसके कुछ समय बाद नेचर केयर संस्था के प्रकाश प्रजापत को शहरी इलाके में फिर एक बार यह सांप मिला। 

उसे वक्त इस पर सोच विचार कर थोड़ी रुचि दिखाई गई। इसके कुछ दिनों बाद इस सांप को रक्षा संस्थान की रोहित गंगवाल और होप एंड बियोंड संस्था के जॉय गार्डनर ने शहर के अलग-अलग इलाकों में रेस्क्यू किया। इस खतरनाक सांप की लगातार बढ़ रही संख्या को देखते हुए वन विभाग काफी ज्यादा परेशान है और लगातार इस प्रजाति का राजस्थान में पाया जाना एक आश्चर्यचकित संभावना दिखा रहा है।