नई दिल्ली। गर्मी आते ही लोगों को बैचेनी शुरू हो जाती है क्योंकि यह मौसम शरीर के पसीने को बहाने के साथ साथ परेशानी को भी बढ़ा देता है। क्योकि तेज गर्मी से छुटाकारा पाने के लिए लोग कूलर पखें के साथ एसी के बीच रहना पसंद करते है। लेकिन लगातार चलने वाले र्एयर कंडीशन से जब बिजली का बिल उतनी ही तेजी के साथ भड़ता नजर आता है तो सिर का पसीना सीधे पैर पर उतर जाता है। बिजली बिल भरते भरते हालत बिगड़ जाती है। लेकिन अब आपकी इन परेशानी को दूर करने के लिए बाजार में आया है। ऐसा एयर कंडीशन जिसे 24 घंटे चलाने के बाद भी एक रुपये बिजली बिल नहीं भरना पड़ेगा।

कई तरह के एसी हैं मौजूद

दरअसल बाजार में इन दिनों कई तरह के सोलर एसी पेश के जा रहे हैं। जो 0.8 टन, 1 टन और 1.5 टन और 2 टन क्षमता के साथ आते हैं। ये सोलर एसी भी ग्राहकों की पसंद के अनुसार विंडो और स्पिलिट ऑप्शन में आते हैं।

हर माह होगी 45000 रुपये की बचत

गर्मी के मौसम में इस सोलर एसी को चलाने से आप 90 फीसद तक बिजली की बचत कर सकते है। क्योकि सोलर एसी चलाने से ना के बराबर बिलजी बिल आता है। सोलर एसी पर लगने वाला मेंटीनेंस का खर्च भी बेहद कम होता है। साथ ही सोलर एसी पर्यावरण के लिहाज से फायदेमंद हो जाता है। सोलर एसी 5 स्टार रेटिंग के साथ आता है। सोलर पैनल में केवल बैटरी रिप्लेसमेंट का खर्च आता है। सोलर एसी को दिन के समय आप धूप से भी चला सकते हैं।

कितनी है कीमत

एक टन क्षमता वाले सोलर एसी की कीमत 1 लाख रुपये होती है। जबकि 1.5 टन वाले सोलर एसी की कीमत 2 लाख रुपये होती है। बता दें कि सोलर एसी में एक बार पैसा निवेश करने से करीब 25 साल तक आप फ्री में नॉन स्टॉप एसी का उपयोग कर सकते है।