आज के समय में बकरी पालन का बिजनेस काफी चल रहा है। लोग इससे काफी ज्यादा लाभ उठा रहें हैं। इस बिजनेस की ख़ास बात यह भी है कि इसमें आपको सरकार की और से पूरी सपोर्ट भी मिलती है। यदि आप कोई ऐसा बिजेनस करना चाहते हैं।

जिसको आप घर से आसानी से करके अच्छा लाभ पा सकें तो बकरी पालन का बिजनेस एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। इसी क्रम में आज हम आपको बकरी की ऐसी नस्ल के बारे में यहां बता रहें हैं। जिसको आप घर के आँगन में बांधकर इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं तथा बढ़िया आमदनी पा सकते हैं।

बकरी की यह नस्ल कर देगी मालामाल

आपको बता दें कि बीटल नस्ल बकरी की ख़ास नस्ल मानी जाती है। इस नस्ल की बकरी के लिए न तो खुला मैदान चाहिए होता है और न ही ज्यादा खुली हवा। इसको आप छोटे से स्थान में न तथा कुछ साफ़ सफाई के साथ आसानी से पाल सकते हैं। इसी कारण आप बकरी की इस नस्ल का उपयोग करके अपने घर से ही आसानी से बकरी पालन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इसको पालने में काफी कम खर्च आता है तथा आप इसको घर पर आसानी से पाल सकते हैं। यह आकार में कुछ बड़ी होती है तथा इस कारण इसके मीठ के बिकने से लाभ भी ज्यादा होता है। इसके अलावा इस नस्ल की बकरियां दूध भी काफी ज्यादा देती हैं। अतः इसके दूध से भी आप काफी मुनाफा कमा सकते हैं।

बीटल नस्ल की बकरी से जुडी जानकारी

आपको बता दें की बीटल नस्ल के बकरे का वजन 50 से 60 किलो होता है। जब की बकरी का वजन 35 से 40 किलो का होता है। इस नस्ल की बकरी की आँखे चौड़ी सफ़ेद तथा लीलार होती हैं। इस नस्ल के बकरे की लंबाई 86cm तथा बकरी की लंबाई 71cm होती है।

इसकी खुराक की बात करें तो दिनभर में यह 4 से 5 किलो चारा खा लेती है। इस नस्ल की बकरी औसत 150 से 155 दिन में गर्भधारण करती है। इस नस्ल के बकरे तथा बकरी के दूध और मीठ की कीमत भी बाजार अधिक होती है।