Gir Cow Farm In Gujarat: कहते है बिज़नेस करना सबके बस की बात नहीं है. लोगों को बिज़नेस करने के लिए दिमाग चाहिए होता है. अगर आप भी उन में से हैं जो कोई बिज़नेस शुरू करना चाहते है लेकिन समझ नहीं पा रहे है की कौन सा बिज़नेस शुरू करें तो मौका अच्छा है. आप गाय को पालने का काम शुरू कर सकते है और अच्छे खासे पैसे कमा सकते है. बस इसके लिए आपको गिर गाय पालने होगी. ऐसा इसलिए क्योंकि ये गाय एक दिन में 50 से 80 लीटर दूध देने में सक्षम है जिससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है.

खरीदें इस गाय की नस्ल

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप गाय को पालने वाला व्यवसाय करने की सोच रहे हैं तो आपको गिर नस्ल की गाय का पशुपालन करना सबसे बेस्ट ऑप्शन है. बता दे कि यह गाय सबसे ज्यादा महंगी बिकती है. बावजूद इस के आप कुछ ही समय में इसकी खरीदी का पैसा आसानी से कमा सकते है. आपको जानकर हैरानी होगी कि गिर नस्ल की गाय का दूध बीमार व्यक्तियों को ठीक का देता है.

गिर गाय की पहचान

बता दे गिर नस्ल की गाय को पालने के वक़्त इसकी देखभाल करना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में आप इसे साफ ठंडी जगह पर रख दें. ऐसा इसलिए क्योंकि ये गाय ज्यादा तेज धूप बर्दाश्त नही हो पाती है. ऐसे में इस गाय की खूबियां और इसके कान लंबे और बड़े रहते है. असल में इस नस्ल की गाय का रंग ज्यादातर सफेद, गहरा लाल या फिर भूरे रंग के धब्बे के साथ होती है. इस गाय कि पहचान होती है कि इस गाय का गला ढीला ढाला लटकी हुई खाल होती है. बात अगर इस मादा गिर नस्ल गाय का वजन कि बात करें 385 किलोग्राम और ऊंचाई 130 cm होती है. इसके साथ ही बता दे नर गिर नस्ल गाय का वजन लगभग 545 किलोग्राम और ऊंचाई 135 सेंटीमीटर के करीब होता है.

गिर गाय का आहार

अब आते है इसके आहार पर जो बहुत जरुरी है. बात अगर इस इस गिर गाय के आहार की करें तो ये पौष्टिक आहार लेती है, जैसे चारे में मक्का, बाजरा, गेहूं, जौं, जौं चावल, मूंगफली, सरसों, सों तिल, अलसी, मक्की से तैयार खुटाक जैसे आहार का सेवन ये गाय करती है. बता दे गिर गाय की नस्ल की अगर सही से देखभाल की जाए तो आप इससे काफी तगड़ी कमाई कर सकते है. आप इससे मालामाल हो सकते है.