Goat Farming: क्या आप भी उन लोगों में से है जिन्हे जॉब नहीं करना है और वो बिज़नेस करना चाहते है अगर हाँ तो ये खबर आपके लिए है. अगर आप भी ये बिज़नेस करना चाहते है तो इस खबर को एन्ड तक पढ़ें. बस आपको कुछ ज्यादा नहीं करना है सिर्फ और सिर्फ 2 बकरी लेनी और कमाइए.

आपको नहीं पता लेकिन आप इससे लाखों कमा सकते है. ये काम तो बहुत आसान भी है और ज्यादा कुछ करना भी नहीं है. चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते है.

बकरी पालन से कमाए लाखो रुपये

आपकी जानकारी के लिए बता दे हमारे देश के गाँव वाले इलाके में बकरी पालन का बिजनेस बहुत ही तेजी के साथ बढ़ते जा रहा है और फेमस भी हो रहा है. एक तो आपको इसमें इन्वेस्टमेंट कम करना है लेकिन मुनाफा इतना मिलेगा जिसका अंदजा आप लगा भी नहीं सकते है. सरकार भी लोगों की इसमें बहुत मदद कर रही है.

किस नस्ल की बकरी पालन करें

1. दुंबा बकरी

बता दे ये नस्ल बहुत ज्यादा यूपी में मिलती है. बात जब आती है बकरीद की तो इस दौरानइनकी डिमांड और भी ज्यादा बढ़ जाती है. बाजारों में इनकी कीमत बहुत ज्यादा मिलती है. आप यकीन नहीं करेंगे लेकिन इस नस्ल के बकरी का बच्चा सिर्फ और सिर्फ 2 महीने में ही 30,000 रुपए तक बिक जाता है. इस नस्ल के बच्चे की कीमत इसलिए इतनी ज्यादा होती है क्योंकि इसका वजन ही 25 किलो तक का होता है.

2. उस्मानाबादी बकरी

असल में ये नस्ल महाराष्ट्र के उस्मानाबादी जिले में मिलती है यही कारण है कि इसका नाम उस्मानाबादी रखा गया है. इस बकरी का यूज़ दूध और मांस दोनों के लिए होता है.

सरकार के तरफ से मिलेगी सब्सिडी

आप अगर उन लोगों में शुमार है जो बकरी पालन करना तो चाहते है लेकिन पैसे नहीं है तो घबराने की जरूत नहीं है. इसके लिए आपको सरकार के तरफ से सब्सिडी मिलती है.