नई दिल्ली: इन दिनों काफी पढ़ाई लिखाई करने के बाद लोग बेरोजगारी की मर झेल रहे है ऐसे में बिजनि. ही कमाई करने का एकमात्र जरिया बन चुका है। लेकिन अच्छा खास बिजनिस करने के लिए ज्यादा पैसा निवेश करने की जरूरत पड़ती है। जिसमें कमाई भी तुंरत होने लगे ये जरूरी भी नही है। ऐसे में आज हम आपको ऐसे बिजनिस के बारे में बता रहे है जिसमें कम निवेश करने पर आपको काफी कमाई हो सकती है। और इतनी ही नही  इस बिजनेस को करते ही आप मोटी कमाई करने लग जाएंगे।

हम यहां बात कर रहे हैं केले के बिजनेस की, ऐसे में जो किसान केले की खेती यदि कर रहे हैं वे लोग इसके साथ ही केले के पाउडर का बिजनेस भी शुरु कर सकते हैं। इससे आपकी इनकम भी बढ़ेगी। केले के पाउडर का बिजनेस शुरु करने के लिए शुरुआत आपको कम से कम 10 हजार से 15 हजार रुपये निवेश करने की जरूरत होगी।

केले के पाउडर बनाने के लिए आपको दो मशीन की आवश्यकता होगी। जिसमें एक Banana Dryer Machine होती है और दूसरा Mixture Machine की आवश्यकता होगी। आप इन मशीनों को www.indiamart.com वेबसाइट से ऑनलाइन खरीद सकते हैं। आप चाहें तो ऑफलाइन अपने पास की मार्केट से मशीन को खरीद सकते हैं।

कैसे बनाएं केले का पाउडर

केले का पाउडर बनाने के लिए आप सबसे पहले हरे केले लेकर इन्हें सोडियम हाइपोक्लोराइट के घोल से साफ कर लें। फिर हाथ से छीलकर फौरन साइट्रिक एसिड के घोल में 5 मिनट के लिए डुबो कर रख दें।

इसके बाद केले को छोटे-छोटे पीस में काट लें। फिर केले के टुकड़े को 60 डिग्री सेल्सियस के तापमान हॉट एयर ओवन में सुखाने के लिए 24 घंटों तक रखा जाता है। इससे केले के टुकड़ें पूरी तरह से सूख जाएं। इसके बाद मिक्सी में इन टुकड़ों को डालकर महीन पीस लें।

जानें कितनी होगी कमाई

केले का पाउडर तैयार होने के बाद हल्के पीले रंग का होता है। तैयार पाउडर को पॉलिथीन बैग या फिर शीशे की बॉटल में पैक कर सकते हैं। केले का पाउडर बनाने में इसकी लागत काफी कम होती है। मार्केट में ये 800 रुपये से 1 हजार रुपये किलो तक बिक जाता है। यानि कि हर रोज 5 किलो केले का पाउडर बनाते हैं तो इसमें 3500 से 4500 रुपये का लाभ होगा।

केले के पाउडर के सेवन से होगें ये लाभ

बच्चों के साथ बड़े बूढ़ों के लिए केले का पाउडर काफी लाभदायक साबित होता है। यह पाचन तंत्र को स्ट्रॉग करने के अलावा बीपी कंट्रोल में भी लाभदायक सिद्द होता है। चेहरे के त्वाचा को चमकदार बनाने के काम  भी आता है।