नई दिल्ली: Business With Indian Railways. देश में भारतीय रेलवे लोगों से जुड़ने का एक बड़ा नेटवर्क बन चुका है जो लोगों के लिए लाइफ लाइन है, लाखों लोग हर रोज भारतीय रेल के द्वारा एक स्थान से दूसरे स्थान के लिए यात्रा करते हैं, जिससे यात्रियों को सुविधा मिलने के साथ रेलवे को भी बंपर कमाई होती है। सरकार अब रेलवे से जुड़े नियमों के साथ एक बिजनेस पर भी काम कर रही है जिससे बेरोजगार लोगों को अच्छा रोजगार मिल सकता है।

यदि आप भी रेल्वे द्वारा दी जाने वाली इस स्कीम से कमी करना चाहते है तो भारतीय रेलवे के पास ऐसे कई काम हैं जिससे लोग बड़े स्तर पर कमाई कर सकते है। भारतीय रेल के स्वामित्य वाली कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कंपनी आईआरसीटीसी के साथ मिलकर आप लाखों रुपए की कमाई हर महीने कर सकते हैं। आप भारतीय रेलवे में टिकट बुकिंग के एजेंट बनकर दिए जाने वाले कमीशन से लाखों में कमाई हो सकती है।

ये रही रेट टिकट एजेंट की फीस

रेट टिकट एजेंट का कामत करने के लिए आपको IRCTC को 3,999 रुपये की फीस भरनी होगी, जबकि दो साल के लिए यह चार्ज 6,999 रुपये है। जैसे-जैसे कमाई बढ़ती हैं, आप ये फीस भी कम होती जाएगी। इसमें आप को एजेंट के तौर पर 100 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 10 रुपये की फीस देनी होगी, वही इससे ज्यादा जैसे 101 से 300 टिकट बुक करते हैं, तो इसमें आपको प्रति टिकट 8 रुपये लगेगा। इसके बाद में ज्यादा ज्यादा टिकट बुक करने पर प्रति टिकट पांच रुपये की फीस देनी होती है।

इतनी तक होगी टिकट एजेंट की कमाई

आपके लिए टिकट रेल टिकट एजेंट बनकर टिकट बुक करके कमाई करने का अच्छा जरिया बन सकता है। रेल टिकट एजेंट की कमाई उसके बुकिंग और लेनदेन के एक कमीशन पर निर्भर करती है, यदि आप स्लीपर क्लास का टिकट बुक करते है तो इसमें आपको ₹20 कमीशन और एसी टिकट बुक करने पर ₹40 का कमीशन मिलता है। रेल टिकट एजेंट बनकर आप हर महीने 50 से ₹100000 कमाई कर सकता है।