केंद्र और राज्य सरकार देश के युवाओं को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए कई तरह की स्कीम निकाल चुकी है, इसके तहत कोई भी व्यक्ति खुद का व्यापार शुरु करने के लिए लोन ले सकता है। यदि आप भी एक बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन पैसों की तंगी के कारण से रुके हुए हैं, तो फिर सरकार की पीएम मुद्रा स्कीम आपके लिए बहुत ही लाभकारी है। सरकार ने इस स्कीम को साल 2015 में शुरु किया था, जिससे युवा वर्ग मजबूत होने के साथ देश भी मजबूत हो जाएगा।

बता दें कि इस स्कीम में छोटे उद्यमियों को 10 लाख तक का लोन दिया जाता है, और इसको लोन मुद्रा स्कीम के नाम से जाना जाता है। इस लोन को आप कमर्शियल बैंक, स्मॉल फाइनेंस बैंक, एमएफआई और एनबीएफसी से आसानी से ले सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको www.udyamimitra.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

पीएम मुद्रा स्कीम की 3 कैटेगरी

इस पीएम मुद्रा स्कीम से आप तीन कैटेगरी के तहत लोन लेकर खुद का बिजनेस चला सकते हैं। ये तीन कैटेगरी शिशु, किशोर और तरूण हैं। इन कैटेगरीज को लाभार्थी के माइक्रो यूनिट या फिर उद्यम की ग्रोथ और फीडिंग जरूरतों के आधार पर बनाया गया है। शिशु में आपको 50 हजार रुपये तक का लोन कवर दिया जाता है।

जिन लोगों को अपना बिजनेस शुरु करने में कम फंड की आवश्यकता होती है, वे किशोर कैटेगरी से 5 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं। इस कैटेगरी में वह उद्यमी आते हैं जिनका पहले से ही अपना बिजनेस हैं और इसके विस्तार के लिए और पैसा चाहते हैं। इसकी तीसरी कैटेगरी में आपको 10 लाख रुपये तक का लोन मिलता है। यदि कोई उद्यमी जरुरी पात्रता स्थितियों को पूरा करता है तो उसको ये 10 लाख रुपये तक का लोन के मिल सकता है।

कैसे करें लोन के लिए आवेदन

आप बैंक में जाकर मुद्रा लोन के लिए अप्लीकेशन दे सकते हैं, इसके अलावा आप उद्यम मित्र पोर्टल पर www.udyamimitra.in पर जाकर भी ऑनलाइन अप्लीकेशन दे सकते हैं। यहां पर पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा।

इस लोन के लिए आवेदन करने के बाद आपकी एप्लीकेशन कई लोन देने वाले संस्थानों को दिखाई जाएगी। इसके आवेदन के लिए एड्रेस प्रूफ, आईडी फ्रूफ जैसे अहम कागजों की जरुरत होगी। आपके बिजनेस का आंकलन, रिस्क फैक्टर्स और आपकी वित्तीय क्षमता को देखते किया जाएगा, जिसके बाद आपको लोन मिल जाएगा।