Eye Care Tips: आँख हमारे शरीर का वो हिस्सा है जिसे अगर सही से नहीं रखा गया तो सबसे ज्यादा नुकसान इसी को पहुँचता है. ऐसे में अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो हमेशा ही आँखों की केयर नहीं कर पाते है तो ये खबर आपके लिए है. कहते हैं अगर आँख नह रहेगा तो दुनिया का कोई भी मज़ा नहीं है.

हो भी कैसे इसके बिना तो ना आप देख पाएंगे और ना ही इसके बिना आप कुछ समझ पाएंगे. ऐसे में अगर आप उन लोगों में से हैं जो आँखों की केयर नहीं कर पाते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम आने वाली है. क्योंकि आज से ही आप भी अपने आखों की केयर करने लग जाइए वरना बुढ़ापा चश्मे के साथ बिताना पड़ सकता है.

क्या करें

स्क्रीन टाइम कम बिताएं

आज बड़े हो या बूढ़े सबका स्क्रीन टाइम बहुत ही ज्यादा बढ़ा हुआ है. ऐसे में अआप भी अगर उन लोगों में से हैं जो बहुत ही ज्यादा फ़ोन या लैपटॉप यूज़ करते हैं तो ये खबर आपके लिए है. आपको शायद नहीं पता लेकिन आँखों का इस पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है. यही नहीं अगर आप उन लोगो में से हैं जो मज़बूरी में स्क्रीन टाइम ज्यादा बिताते है तो आप को हर 20 मिनिट में अपने आँखों को आराम देना चाहिए.

डाइट में एड करें पोषक तत्व

खाना तो सब लोग खाते है लेकिन बारी जब किसी पोषक तत्व की आती है तो ये सबके बस की बात नहीं होती है. इसलिए आप अपने खाने में विटामिन सी, हरी सब्जिया और संतरा जैसी चीज़ों को अपने खाने में जरूर शामिल करें.

स्मोकिंग छोड़े

ये ऐसी चीज़ है जो अकेले कई सारी बिमारियों की जड़ है. ऐसे में अगर आप उन लोगों में से है जो बहुत ज्यादा स्मोकिंग करते है आज ही इसे बंद करें.