Government Scheme: दरअसल केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से काफी सारी सरकारी स्कीम्स चलाई जा रही है. इसमें आपको सरकार की ओर से लोगों की आर्थिक मदद की जा रही है. आपको एक ऐसी सरकारी स्कीम के बारे में बताने वाले हैं. आपको इसमें 50 हजार रुपये कैश राज्य सरकार की ओर से दिए जाएंगे. इसकी सबसे खास बात तो ये है कि यूपी सरकार बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए काफी सारी योजनाएं है. इसमें आपको कई सारी गवर्मेंट स्किम निकाली जा रही है. ऐसे ही एक गवर्मेंट स्किम आयी है चलिए आपको इसके बारे में बताते है.

सरकार खाते में देगी 50 हजार रुपये

आपकी जानकारी के लिए बता दे असल में राज्य सरकार की इस स्कीम के तहत बीपीएल परिवारों की बेटियों को जन्म के समय 50 हजार रुपये की आर्थिक मिलेगी. असल में लड़कियों के बेहतरीन भविष्य के लिए ये पैसा मिलता है. यही नहीं इसके साथ ही लड़कियों की पढ़ाई को आगे के लिए क्लास के हिसाब से पैसा मिलता है.

योजना का लाभ

  1. बता दे इस योजना का लाभ उठाने के लिए परिवार की सालाना इनकम 2 लाख रुपये से कम है.
  2. लड़की की शादी 18 साल से कम आयु में नहीं होनी चाहिए.
  3. लड़की के माता-पिता यूपी के ही निवासी होने चाहिए.
  4. बेटियां 31 मार्च 2006 के बाद परिवार में जन्म होना चाहिए.
  5. इस स्कीम के हिसाब से एक परिवार की सिर्फ दो बेटियों को ही पैसा मिलेगा.

दस्तावेज

  1. माता-पिता का आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. इनकम सर्टिफिकेट
  4. कास्ट सर्टिफिकेट
  5. बर्थ सर्टिफिकेट
  6. बैंक खाता पासबुक
  7. मोबाइल नंबर
  8. पासपोर्ट साइज फोटो

वेबसाइट पर ऐसे कीजिए चेक

आपकी जानकारी के लिए बता दे असल में इस स्कीम में आवेदन के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://mahilakalyan.up.nic.in/ नाम की वेबसाइट आवेदन कर सकते हैं. आपको इसके अलावा इस लिंक https://pmmodiyojana.in/wp-content/uploads/2022/10/Bhagya.pdf पर जाकर फॉर्म से आवेदन करना है.

कब मिलेगा पैसा

आपकी बेटी क्लास 6 में पहुंचने पर 3 हजार रुपये, 8वीं में 5 हजार रुपये, 10वीं में जाने पर 7 हजार रुपये और 12वीं क्लास में जाने के बाद 8 हजार रुपये मिलेंगे.