आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति चाहता है कि वह अधिक से अधिक पैसा कमा सके। इसके लिए वह दिनरात काम करता है। कई लोग कम समय में पैसे कमाने के लिए नए नए बिजनेस आइडिया को भी ढूंढते रहते हैं। लेकिन यदि आप कम समय में घर बैठे अधिक पैसे कमाना चाहते हैं तो हम आपको यहां एक खास कार्य के बारे में जानकारी दे रहें हैं। इस कार्य की विशेषता यह है कि आप इसको घर बैठे कर सकते हैं साथ ही आपको इसमें किसी प्रकार का निवेश नहीं करना होता है। आइये अब हम आपको इस कार्य के बारे में विस्तार से बताते हैं।

पुराने नोटों को करें सेल

आपको हम जानकारी दे दें की वर्तमान समय में पुराने नोटों की खरीद फरोख्त बहुत तेजी के साथ की जा रही है। अतः यदि आपके पास कोई पुराना नोट है तो आप उसको सेल करके लाखों रुपये कमा सकते हैं। पुराने नोटों को वैश्विक बाजार में बहुत ऊंची कीमतों में सेल किया जाता है। जिससे बेचने वाले को लाखों रुपये का लाभ मिलता है। आज के समय में हजारों लोग इस कार्य को करके लाखों रुपये कमा रहें हैं।

ऑनलाइन पोर्टल पर बेचें अपने नोट

हमारे देश में इस प्रकार के कई ऑनलाइन पोर्टल हैं। जहां आप अपने नोटों को लिस्ट करके आसानी से लाखों रूपए में सेल कर सकते हैं। ऑनलाइन पोर्टल पर यदि आप अपने नोटों को सेल करते हैं तो इसका लाभ भी आपको मिलता है। बता दें कि यहां आपको आसानी से वैश्विक ग्राहक मिल जाते हैं। जो आपके नोटों को अच्छी कीमत में खरीद लेते हैं।

इन नोटों की है डिमांड

आपको बता दें कि कुछ नोटों की डिमांड काफी ज्यादा है। इनमें से एक नोट 5 रुपये का है। इस नोट के पिछले भाग पर ट्रैक्टर चलाते हुए किसान की तस्वीर है। यदि आपके पास में यह नोट है तो आप इसको सेल करके 5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। इसके अलावा आपके पास में यदि 20 रुपये का अशोक चक्र की तस्वीर वाला नोट है तो आप उसको 4 से 6 लाख रुपये में बेच सकते हैं। यदि आपके पास में किसी भी मूल्य के 786 सीरियल नंबर वाले नोट हैं तो आप उनको 5 से 8 लाख रुपये में बेच सकते हैं।

इस प्रकार से ऑनलाइन बेचें अपने नोट

सबसे पहले आप इवे या कॉइन बाजार की वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद में यहां अपनी प्रोफ़ाइल बनाये तथा अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर्ड करें। अब आप अपने नोट की दोनों ओर की तस्वीरों को यहां अपलोड कर दें। अब आपका विज्ञापन प्रदर्शित हो जाता है तथा जिस किसी को आपका नोट पसंद आता है। वह आपसे संपर्क करता है।